ख़बरी दोस्त

यहां बकरियों के साथ योगा करते हैं लोग

26-May-17 18:32यहां बकरियों के साथ योगा करते हैं लोग
यहां बकरियों के साथ योगा करते हैं लोग

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी आदतों और खानपान का होना बहुत जरुरी है आजकल लोग खुद को फिट रखने के लिए घंटो एक्सरसाइज करते हैं। कुछ लोग स्वस्थ रहने के लिए योग का सहारा भी लेते हैं। दुनियाभर में लोग योग करने के लिए अलग-अलग तरीके को अपना रहे है। और आपने बहुत से योग आसन सुने होंगे पर आपने कभी सुना हैं बकरी योग नहीं न? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस योग के बारे में और इसे होने वाले फायदे। अमेरिका में रहने वाली बिजनेस क्षेत्र की महिलाएं एक खास तरह के योगा को करती हैं। योग करने के इस तरीके से हर कोई हैरान है।

ओरेगन की निवासी लायनी मोर्से ने अपने योग सत्र को और रोमांचक बनाने के लिए योग प्रशिक्षक हीथर बैलेंगर-डेविस के साथ मिलकर बकरी को योग में शामिल कर लिया।

 

बकरी है बौनी नाइजीरियन प्रजाति की, जो किसी छोटे से कुत्ते के बच्चे के बराबर होती है। योग की अलग-अलग मुद्राओं में बकरी को तरह-तरह से इस्तेमाल किया जाता है।

 

केवल योग के दौरान शरीर का संतुलन ठीक रखने में ही नहीं बीच-बीच में अपनी प्यारी हरकतों से भी बकरियां योग करने वालों का मन खुश कर देती हैं। यहां एक प्रतिभागी को चाटती हुई बकरी।

 

आठ लोगों की क्लास में कोई चार या पांच बकरियां होती हैं। बकरी योग का आइडिया को ऐसे ही शुरू हो गया लेकिन सोशल मीडिया पर मिली जबर्दस्त प्रतिक्रिया के बाद इस क्लास की मांग बहुत बढ़ गयी।

 

योग प्रशिक्षक बताते हैं कि बकरी या कोई भी जानवर जब क्लास में शामिल किया जाता है तो प्रतिभागियों में एक अलग तरह की खुशी और ऊर्जा का संचार हो जाता है।

 

इन खास बकरियों को बाकायदा पाला जा रहा है। इनके दूध से साबुन बनाये जाते हैं और बाकी समय में ये योग क्लास में इंसानों का साथ देती हैं। बकरी योग क्लास की फीस 22 डॉलर के आसपास है।

 





संबंधित पोस्ट