ख़बरी दोस्त

दुनिया के पावरफुल प्रेसिडेंट के सीक्रेट ‘होम’ की फोटोज

29-Aug-17 15:56दुनिया के पावरफुल प्रेसिडेंट के सीक्रेट ‘होम’ की फोटोज
दुनिया के पावरफुल प्रेसिडेंट के सीक्रेट ‘होम’ की फोटोज

दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में शुमार रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन को अपने सख्त मिजाज और कड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा पुतिन का एडवेंचर हॉलिडे भी स्पेशल होता है। पुतिन वैकेशन के दौरान 'सी डाइविंग' और 'फिशिंग', हॉर्स राइडिंग करते नजर आते हैं और इसके लिए वे खतरनाक जगहों को भी चुनते हैं। आज हम आपको बता दें कि पुतिन का एक स्पेशल 'विला' भी है। सोवियत यूनियन के दौरान बना यह विला किसी पैलेस से कम नहीं। यहां गोल्ड प्लेटेड से लेकर स्वीमिंग पूल तक के टाइल्स सोने से जड़े हैं।

 

मॉस्को मीडिया के मुताबिक, यह विला फिनलैंड की बॉर्डर से मात्र 20 किमी की दूरी 'विबॉर्ग बे' में स्थित है। हालांकि, इसके बारे में रशियन ऑफिसर्स का कहना है कि यहां रशियन प्रेसिडेंट के करीबी फ्रेंड्स के वैकेशन के लिए है। लेकिन, स्थानीय लोगों का कहना है कि यह पुतिन का विला है और पुतिन अक्सर यहां वैकेशन मनाने आते रहते हैं। करीब 16.150 स्क्वॉयर फीट में फैले इस विला में गोल्ड प्लेटेड स्पॉ से लेकर स्वीमिंग पूल के अलावा जिम, बिलियर्ड रूम जैसी तमाम फैसिलिटीज मौजूद हैं। विला के बारे में बताया जाता है कि इसका निर्माण 1913 के दशक में हुआ था और इसे फेमस आर्किटेक्ट ऊनो उलबर्ग ने डिजाइन किया था। उस दौरान यह सीक्रेट जगह थी, जिसका खुलासा 1987 में हुआ था।

 

स्थानीय लोग बताते हैं कि इस विला से जुड़ी जानकारियां खुफिया हैं। यहां चारों तरफ आर्मी तैनात रहती है। आर्मी के चलते ही लोगों को यहां आने-जाने वालों के बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिलती। हालांकि, यहां आसपास रहने वाले कुछ लोगों का कहना है कि पुतिन को यहां 2010 के बाद ही देखा गया। इस दौरान इसका रिनोवेशन भी हुआ। इस दौरान इसका और विस्तार हुआ और इसे आधुनिक फैसिलिटीज से लैस किया गया। यह बीच फिनलैंड की बॉर्डर पर स्थित है। इसके चलते यहां आर्मी के राडार के अलावा भारी मात्रा में जंग का साजो-सामान भी है। इतना ही नहीं, स्थानीय लोगों को यहां के आसपास के इलाको में फिशिंग की भी परमिशन नहीं है। बताया जाता है कि इस विला की ये फोटोज भी इसके रिनोवेशन के दौरान क्लिक की गईं थीं।

 




संबंधित पोस्ट