ख़बरी दोस्त

जमीन के अंदर बसा है यह शहर, रहते हैं 200 परिवार

5-Apr-17 13:03जमीन के अंदर बसा है यह शहर, रहते हैं 200 परिवार
जमीन के अंदर बसा है यह शहर, रहते हैं 200 परिवार

लोग रहने के लिए बड़े-बड़े घर का सपना देखते हैं और किसी का सपना पूरा हो जाता है और कुछ लोगों का नहीं। आपने लोगों को झुग्गी-झोपड़ियों में रहते हुए देखा होगा लेकिन आज जो यहाँ बता रहे हैं वहां लोग जमीन के अंदर रहते हैं। आपको बता दें कि सिडनी से लगभग एक हजार किलोमीटर दूर ऐसा घर मौजूद है जो जमीन के अंदर होने के बाद भी, दूर-दराज के इलाकों में अपनी आरामदायक सुविधाओं के लिए मशहूर है।

 

आप यहाँ रहने के साथ साड़ी तरह की सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको पब, प्राइमरी स्कूल, जनरल स्टोर के साथ हर तरह की सुविधा मिलेगी। ऐसा माना जाता है कि 18वीं सदी में ओपल रत्न निकालने के लिए यहां खुदाई की गई थी जिससे यहां गड्ढे बन गया।

 

वाइट क्लिफ्फ नाम के इस कस्बे में बहुत सारे गड्ढे हैं जिन्हें यहां के स्थानीय लोग एक बेहद रोचक तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वाइट क्लिफ्फ नाम के इस कस्बे में दो या तीन लोग नहीं बल्कि पूरे 200 परिवार रहते हैं जो बड़ी सुख शान्ति से अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

 

शुरुआत में यहाँ के लोग जगह की कमी से जूझते रहे और इसी वजह से किसी दुसरे देश में जाने का इरादा बनाने लगे। लेकिन कुछ समय बाद वहां के लोगों को लगा कि यह जगह रहने के लिए अच्छी है। बाद में लोग वहीँ रहने लगे।

 

यह क़स्बा जमीन के अदंर था इसलिए वहां ज्यादा प्रदुषण भी नहीं था और वह इलाका ठंडा भी रहता था। इसलिए लोगों ने वही रहने का प्लान बना लिया।

 

जमीन के अदंर और आसमान से दूर इन दिलचस्प घरों के कस्बे के फायदों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां का सबसे बड़ा अस्पताल टूटी हुई पहाड़ियों के बीच में स्थित है। वहीं यहां के लोगों की औसत आयु 69 है।




संबंधित पोस्ट