ख़बरी दोस्त

ये हैं दुनिया के थीम पेंटिंग वाले हवाई जहाज

23-Sep-17 12:02ये हैं दुनिया के थीम पेंटिंग वाले हवाई जहाज
ये हैं दुनिया के थीम पेंटिंग वाले हवाई जहाज

हवाई जहाज में हर रोज हजारों-लाखों यात्री ट्रेवल करते हैं। हवाई जहाज से ट्रेवल करने का सपना हर किसी का होता है लेकिन हर कोई अपने ख्वाब पूरे नहीं कर पाता। हम सब लोगों ने एक बात नोटिस की है कि हवाई जहाज का रंग सफ़ेद ही क्यूँ होता है। हवाई जहाज के सफ़ेद होने को लेकर एक महत्वपूर्ण कारण है। सफ़ेद रंग अपने अंदर सूर्य की किरणों को सोख लेता है और कोई भी लाइट रिफ़्लेक्ट नहीं करता। हालांकि, दुनिया में ऐसे भी कर हवाई जहाज हैं जोकि थीम के रंगों में रंगे हैं। आइए जानते हैं ऐसे रंग-बिरंगे हवाई जहाजों के बारे में।

 

1. फ्रोजेन एयरोप्लेन, वेस्टजेट

कनाडा की एयरलाइन वेस्टजेट ने एनिमेशन फिल्म फ्रोजेन की थीम पर अपनी एक हवाईजहाज़ को पेंट करवाया। वर्ष 2013 में प्लेन को 6 लोगों की टीम ने 21 दिन में पेंट किया। इस पर फिल्म के किरदारों को भी उकेरा गया। हवाई जहाज़ को पेंट करने में 170 गैलन पेंट खर्च करना पड़ा था।

 

2. कुलुला का फन फ्लाइंग 101 प्लेन्स

जोहान्सबर्ग की एयरलाइन कुलुला ने 2010 में फ्लाइंग 101 लॉन्च किया। इस बोइंग में ऐरोप्लेन के अलग-अलग हिस्सों को दर्शाया गया है। इससे देखने वालों को थोड़ा ज्ञान भी हासिल हो जाता है।

 

3. फुटबॉल थीम

दुबई के अमीरों के शौक़ की इनकी चर्चा दुनिया भर में होती है। संयुक्त अरब अमीरात ने अपने 33 जेट्स को पूरी तरह से पेंट करके नया लुक दे दिया है। अमीरात के पास इस तरह के अजब थीम पर पेंटेड कई विमान हैं। इनमें द रीयल मैड्रिड ए380, द युनाइटेड फॉर वाइल्ड लाइफ, द आरसेनल 777 आदि प्रमुख हैं।

 

4. ऑल निप्पन एयरवेज के स्टार वार प्लेन्स

जापान के इस एयरवेज ने 5 साल का 'स्टार वार प्रोजेक्ट' लॉन्च कर फेमस मूवी-सीरिज़ की थीम पर अपने कुछ प्लेन्स को पेंट करवाया।

 

5. एयर न्युजीलैंड का ड्रैगन स्मॉग एयरक्राफ्ट

न्यूजीलैंड के नेशनल एयरलाइनर ने वर्ष 2013 में स्मॉग ड्रैगन को अपने हवाईजहाज़ पर पेंट के जरिए उकेरा। द हैबिट ट्राईओलॉजी की दूसरी फिल्म प्रीमियर को सेलिब्रेट करने के लिए ऐसा पेंट करवाया गया था।

 

6. इवा का हेल्लो किट्टी एयरप्लेन

इवा ने अपने बोइंग 777-300ईआर हेल्लो किट्टी कार्टून को उकेरा गया। यह वाकई विशेष है। विमान का इंटीरियर भी इसी थीम पर पेंटेड है।

 

7. नॉर्वे का फ्रैड्डी मरकरी एयरप्लेन

क्वीन बैंड के गायक फ्रैड्डी मरकरी ट्रिब्यूट देने के लिए उनकी तस्वीर एक ऐरोप्लेन पर पेंट की गई। इस मशहूर गायक की मृत्यु वर्ष 1991 में हो गई थी।

 

8. गोल, डेल्टा और एयर फ़्रांस का रॉक इन रिओ एयरप्लेन

इस ऐरोप्लेन की विशेष बात ये है कि इसे जॉन ब्रमबिट ने हाथों से पेंट किया है। अमूमन लोग पेंट के लिए ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जॉन ने अपनी उंगलियों से ही कलाकृतियां बनाई है जो अद्भुत दिखता है। ये और भी आश्चर्य की बात है कि जॉन देख नहीं सकते हैं। एपिलेप्सी के कारण उनकी आंखों की रोशनी चली गई है।

 

9. आइसलैंडेयर का ग्लैसियर वाला एयरप्लेन

आइसलैंडेयर के बारे में एक रोचक बात ये है कि यह अपने हवाई जहाज का नाम ज्वालामुखियों के नाम पर रखती है। लेकिन इस साल उसने एक हवाईजहाज का नाम ग्लेशियर पर रखा है, इसका थीम पेंट भी यही है। इस हवाई जहाज़ का नाम वत्नाजोकुल्ल ग्लेशियर के नाम पर रखा गया है।

 




संबंधित पोस्ट