ख़बरी दोस्त

इस शख्स ने 105 साल की उम्र में साइकिल चलाकर रचा इतिहास

5-Apr-17 03:07इस शख्स ने 105 साल की उम्र में साइकिल चलाकर रचा इतिहास
इस शख्स ने 105 साल की उम्र में साइकिल चलाकर रचा इतिहास

आज एक ऐसे शख्स से मिलवा रहे हैं जिसने 105 साल की उम्र में साइकिल चलाकर रिकॉर्ड बनाया है। फ्रांस के रहने वाले रॉबर्ट मार्शा 105 साल के हैं और इन्होने एक घंटे में सबसे ज्यादा दूरी तक साइकिल चलाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह सबसे उम्रदराज़ साइकलिस्ट बनने का गौरव भी प्राप्त कर चुके हैं। रॉबर्ट मार्शा ने 105 साल से ऊपर की कैटेगरी के लिए आयोजित नेशनल वेलोड्रोम नाम की प्रतियोगिता में एक घंटे में 22.547 किलोमीटर तक साइकिल चलाने का रिकॉर्ड बनाया है।

 

रोबर्ट मार्शा का जीवन काफी प्रेरणादायक है। उनका जन्म 1911 में अमिएन्स में हुआ। उनका बचपन पहले विश्व युद्ध के साए में बीता। उन्होंने दमकलकर्मी की नौकरी की और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान उनको जेल भी हुई। ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव को देखते हुए उन्होंने वेनेज़ुएला, कनाडा, इत्यादि देशों में काम किया। 100 साल के होने के बाद भी यह साइकिल चलाते रहे। फरवरी, 2012 में 100 वर्ष की उम्र में उन्होंने 1 घंटे में 24.25 किलोमीटर साइकिल चला कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। वर्ष 2014 में उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड सुधारते हुए 26.92 किलोमीटर साइकिल चलाई।

 

रोबर्ट मार्शा अपने आपको फिट रखने के लिए फल और सब्जियाँ ज़्यादा खाते हैं इसके अलावा थोड़ा सा मीट और कॉफ़ी भी नियमित मात्रा में लेते हैं और वह हर दिन एक घंटे साइकिलिंग जरुर करते हैं।

 

रॉबर्ट मार्शा ने अपनी जीत के बाद कहा कि वह वहां चैंपियन बनने के लिए नहीं आए थे। उनका मकसद तो बस इतना था कि लोगों को पता चले कि अगर आप के पास इच्छाशक्ति है, तो आप कुछ भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर इंसान को साइकिल से प्रेम करना चाहिए, सफल और स्वस्थ जीवन का यह अच्छा फार्मूला है।रॉबर्ट राष्ट्रीय स्तर के जिमनास्ट के अलावा बॉक्सर भी रह चुके हैं।

 




संबंधित पोस्ट