ख़बरी दोस्त

ट्रेन के इस कोच में लगे हैं LCD TV

4-Sep-17 12:31ट्रेन के इस कोच में लगे हैं LCD TV
ट्रेन के इस कोच में लगे हैं LCD TV

जल्द ही मुंबई के लोग इंडियन रेलवे के शानदार विस्टाडोम कोच में बैठकर यूरोप जैसी यात्रा का आनंद ले सकेंगे। चेन्नई कोच फैक्टरी में तैयार की गई विस्टाडोम कोच मध्य रेलवे को मिल गया है। इसे खासकर पर्यटकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है और उन इलाकों में चलने वाली ट्रेनों से जोड़ा जाएगा जहां खूबसूरत नजारे दिखते हैं। रविवार को ये कोच मुंबई पहुंचे।

इस एक ऐसी कोच में कुल 40 सीटें हैं जिसे 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है, ताकि पैसेंजर्स को एरियल व्यू का लुत्फ मिल सके।

 

खिड़की के कांच काफी बड़े हैं साथ ही छत भी पारदर्शी है जिससे चारों तरफ के नजारों का आनंद लिया जा सकता है। इसमें 12 एलसीडी लगे हैं।

 

एक फ्रिज और एक फ्रीजर के अलावा ओवन, ज्यूसर ग्राइंडर, हॉट केस की व्यवस्था है दरवाजे अपने आप खुलेंगे और बंद होंगे।

 

सामान रखने की अलग व्यवस्था और कोच के एक हिस्से में 20 फीसदी हिस्सा खुला होगा जहां खड़े होकर भी कुदरती नजारों का आनंद लिया जा सकेगा।

 

एक कोच पर 3.38 करोड़ रुपए खर्च हुए। 40 लोग बैठ सकते हैं। चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में इन्हें तैयार किया गया है।

 

इस कोच को तैयार करने में इस बात का ख्याल रखा गया है कि पहाड़ी इलाकों से गुजरते वक्त पर्यटक या यात्री कुदरती नजारों का पूरा लुत्फ़ उठा सकें।

 

फ़िलहाल विस्टाडोम कोच विशाखापट्टनम से अराकू वैली हिल स्टेशन के बीच चलने वाली ट्रेन में लगाए गए हैं और अब ये कोच मध्य रेलवे के पास भी उपलब्ध हैं।

 


मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता सुनील उदासी ने बताया कि इन विस्टाडोम कोच को मुंबई विभाग में स्थित कर्जत-लोनावला और कसारा-इगतपुरी के बीच चलने वाली गाड़ियों में लगाने पर विचार किया जा रहा है।

 

कोच को किस गाड़ी से जोड़ा जाएगा फिलहाल इसका फैसला नहीं किया गया है साथ ही इसका किराया भी सामान्य से ज्यादा होने की उम्मीद है जो अभी तय नहीं किया गया है।

 

रेलवे अधिकारियों को उम्मीद है कि बड़ी संख्या में पर्यटक इस कोच में सफर करने को लेकर उत्सुक होंगे। इसमें यात्रा की अनुभूति वैसी ही होगी जैसी स्विटजरलैंड की रेलगाड़ियों में एल्प्स पहाड़ियों से गुजरने के दौरान होती है।

 





संबंधित पोस्ट