ख़बरी दोस्त

ये हैं दुनिया की सबसे बड़ी लूट-पाट

5-Oct-17 15:45ये हैं दुनिया की सबसे बड़ी लूट-पाट
ये हैं दुनिया की सबसे बड़ी लूट-पाट

दुनियाभर में हर रोज कहीं न कहीं लूट-पाट, चोरी-डकैती होती रहती है। अभी हाल फिलहाल में ही ब्राजील में पुलिस ने बैंक लूट की एक बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया। चोर गैंग ने इसके लिए 600 मीटर लंब टनल तक खोद ली थी। अगर वो अपने मंसूबों में कामयाब हो जाते, तो ये बैंक लूट की अब तक की सबसे बड़ी घटना होती। आज हम आपको चोरी और लूट की कुछ ऐसी घटनाएं के बारे में बता रहे हैं, जिनमें लुटेरों ने लाखों या करोड़ों नहीं बल्कि अरबों पार कर दिए।

 

1. सेंट्रल बैंक ऑफ इराक, बगदाद

कब: 2003

2003 में इराक की राजधानी बगदाद के एक बैंक में सबसे बड़ी चोरी को अंजाम दिया गया था। कहा जाता है कि अमेरिकी आर्मी के इराक पर हमला करने से पहले खुद सद्दाम ने बैंक को एक नोट लिखा था जिसमें बैंक की तिजोरी में रखी सारी रकम सद्दाम के बेटे कुजे के हवाले करने को कहा गया था। दुनिया की इस सबसे बड़ी चोरी में बैंक से 920 मिलियन पाउंड (करीब 6 हजार करोड़ रूपए) लूट लिए गए थे।

 


2. डर अस सलाम बैंक, बगदाद

कब: 2007

इराक में चोरी की एक और बड़ी घटना 2007 में घटी जब बैंक के ही दो गार्डों ने बैंक लूटने का प्लान बनाया। इराक के आंतरिक सुरक्षा मंत्री ने खुद इस घटना के आरोपियों के नाम बताए थे। माना जाता है कि लूट को अंजाम देने वाले दोनों गार्ड आतंकी संगठनों से वास्ता रखते थे।

 


3. द नाइट्सब्रिज वॉल्ट, लंदन

कब: 1987

1980-90 के दौर की फेमस ‘द नाइट्सब्रिज वॉल्ट’ नाम की इस चोरी को अंजाम देने वाले वलेरियो विक्सेई का पुराना क्रिमिनल रिकॉर्ड था। इटैलियन प्लेब्वॉय के नाम से मशहूर विक्सेई ने इस चोरी के अलावा 50 और बैंकों में भी डकैती डाली थी। इस घटना को अंजाम देने के लिए विक्सेई कई हथियारबंद गुंडों के साथ बैंक के अंदर पहुंच गया था और करीब 73.2 मिलियन पाउंड (632 करोड़ रूपए) के माल को पार कर दिया था।

 


4. बांको सेंट्रल बैंक, फोर्टालेजा, ब्राजील

कब: 2005

इस चोरी की घटना को अंजाम देने के लिए लुटेरों ने सबसे पहले ब्राजील के फोर्टलेजा शहर के बीचों-बीच एक प्रॉपर्टी खरीदी और खुद को प्रॉपर्टी का मालिक दिखाने लगे। इसके बाद चोरी के लिए पूरे गैंग ने तीन महीने तक बैंक के नीचे खुदाई कर के 256 फीट की सुरंग बनाई थी। बांको सेट्रल बैंक की मुख्य वॉल्ट तक पहुंचते ही लुटेरों ने ब्राजीलियन करेंसी के करीब 3.5 टन नोट साफ कर दिए थे। इतने नोटों की कीमत करीब 456 करोड़ रूपए थी।

 


5. ब्रिटिश बैंक ऑफ मिडिल ईस्ट, बेरूत, लेबनॉन

कब: 1976

लेबनॉन में छिड़े गृहयुद्ध के बीच ही फिलिस्तीनी लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन से जुड़े लुटेरों ने बैंक की चर्च से सटी दीवार को उड़ा कर लॉकर तक घुस गए थे। वहां कुछ ताला तोड़ने वालों की मदद से लॉकर को तोड़कर चोरों ने करीब 37.8 मिलियन पाउंड (करीब 326 करोड़ रूपए) पार कर दिए थे।

 


6. नार्दर्न बैंक, बेलफास्ट

कब: 2004

बेलफास्ट की इस चौंकाने वाली घटना में चोरों ने बैंक मैनेजर के घर पर बंदूकों के साथ धावा बोल दिया था। पूरी फैमिली को बंधक बनाने के बाद चोरों ने प्लान के तहत बैंक मैनेजर से रोज की तरह बैंक जाने को कहा, चोरों ने मैनेजर को क्लोजिंग टाइम में खुद की एंट्री कराने की हिदायत भी दी। पैसा चोरी करने के बाद गैंग ने मैनेजर की फैमिली को बिना परेशान किए छोड़ दिया।

 


7. ब्रिंक्स-मैट वेयरहाउस, लंदन

कब: 1983

इंग्लैंड की सबसे बड़ी चोरियों में शुमार ब्रिंक्स मैट-वेयरहाउस डकैती में उस वक्त चोरों ने करीब 3 टन सोना और हीरे जवाहरात चुरा लिए थे। उस वक्त करीब 267 करोड़ की चोरी पूरे लंदन में आग की तरह फैल गई थी। इस मामले में 6 चोरों के गैंग ने सेक्युरिटी गार्ड की मदद से वेयरहाउस में घुसकर कुछ करोड़ रूपए कैश चुराने का प्लान बनाया था, लेकिन वेयरहाउस में सोने और हीरे-जवाहरात का पता चलते ही चोरों ने अरबों के माल पर हाथ साफ कर दिया। पुलिस आजतक चोरी किया सोना नहीं बरामद कर पाई।

 


8. हैटन गार्डन सेफ डिपॉजिट कंपनी, लंदन

कब: 2015

हाल ही में 2015 में लंदन के हैटन गार्डन सेफ डिपॉजिट कंपनी में हुई इस घटना में बूढ़े चोरों के एक गैंग ने कंपनी की अंडरग्राउंड सेफ्टी डिपॉजिट वॉल्ट का ताल तोड़ कर 216 करोड़ की ज्वैलरी पार कर दी थी। ईस्टर हॉलिडे के दिन हुई इस चोरी में पुलिस को पहले 120 करोड़ की चोरी की खबर मिली लेकिन बाद में जांच से सामने आया कि चोरी की गई ज्वैलरी की कीमत 216 करोड़ के आसपास थी।

 




संबंधित पोस्ट