ख़बरी दोस्त

ये हैं दुनिया की सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाएं

5-Apr-17 16:37ये हैं दुनिया की सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाएं
ये हैं दुनिया की सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाएं

वैसे तो दुनिया में कई भाषाएं है और हर देश में अपनी-अपनी भाषाएं बोली जाती हैं। लेकिन यूएन के अनुसार विश्व भर में बोले जाने वाली भाषाओं की संख्या 6809 है। इनमे 90 फीसदी भाषाओं को बोलने वाली की संख्या 1 लाख से कम है। लगभग 150 से 200 भाषाएं ऐसी है जिन्हें 10 लाख से अधिक लोग बोलते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि दुनिया में कौन-कौन सी भाषाएं सबसे अधिक बोली जाती हैं।

10. फ्रेंच भाषा

इस भाषा को दुनिया में दसवां स्थान मिला हैं। यह फ़्रांस, बेल्जियम, कनाडा, कैमरून हैती में प्रचलित है।

9. मलय-इंडोनेशियन

भारत के दक्षिण-पूर्व में स्थित आसियान देशों में मलय भाषा अधिक प्रचलित है। इस भाषा को मूल रुप से मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, ब्रुनेर्इ में बोला जाता है।

8. पुर्तगीज़ भाषा

पुर्तगाली भाषा को दुनिया में लगभग 191 मिलियन यानी 19 करो़ड लोग बोलते हैं। पुर्तगाल के अलावा यह भाषा ब्राजील, अंगोला, वेनेजुएला, मोजाम्बिक आदि जगहों पर भी बोली जाती है।

7. बंगाली भाषा

बंगाली भाषा सिर्फ हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि ब्रिटेन, यूरोपीय गण में भी बोली जाती है। इस भाषा को बोलने वालों की संख्या लगभग 211 मिलियन है।

6. अरेबिक भाषा

सउदी अरब, कुवैत, यूएर्इ, ओमान, यमन, बहरीन, सीरिया, जॉर्डन, लेबनॉन, ईराक और इजिप्ट (मिस्र) में अरबी भाषा ही चलन में है। इस भाषा को बोलने वालों की संख्या लगभग 246 मिलियन है, जो कि हिंदी से काफी कम है।

5. रूसी भाषा

रूस क्षेत्रफल के लिहाज़ से दुनिया का सबसे बड़ा देश है। रूस में वैसे तो कुल जनसंख्या 14.3 करोड़ है, लेकिन रशियन लैंग्वेज को बोलने वालों की संख्या 20 करोड़ से ज्यादा है। रशियन को यूरोप में पोलैण्ड, चेकोस्लाविया, बेलारूस व कजाकिस्तान में ज्यादा बोला जाता है।

4. हिंदी भाषा

दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी तीसरे नंबर पर है। दुनिया में तकरीबन 80 करोड़ लोग इस भाषा को समझ सकते हैं। हिंदुस्तान में लगभग 45 करोड़ नागरिकों की अभिव्यक्ति का जरिया हिन्दी भाषा ही है।

 

3. अंग्रेजी भाषा

अंग्रेजी वो भाषा हैं जो तेज़ी से अपनी पकड़ बना रही है। मूल रूप से अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में बोली जाने वाली इस भाषा को लगभग 508 मिलियन लोग बोलते हैं। यह दुनिया में दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।

 

2. स्पेनिश

अंग्रेजी की तरह यह भाषा भी काफी देशों में प्रचलित है। मध्य अमेरिका, कनाडा़, स्पेन, यूरोपीय देशों एवं दक्षिण अमेरिका महाद्वीप में इस भाषा का प्रयोग अधिक होता हैं।

1. मंदारिन भाषा

हर किसी को लगता है कि अंग्रेजी ही एक ऐसी भाषा है जो हर जगह बोली जाती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है। वास्तव में अंग्रेजी को बोलने वाले लोगों की संख्या चीन की मंदारिन भाषा से बहुत कम है। कुल आंकड़ों की बात करे तो चायनीज़ भाषा 1 अरब से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है।