ख़बरी दोस्त

इन बिल्डिंग में सबसे तेज गति से चलती है लिफ्ट

29-May-17 16:53इन बिल्डिंग में सबसे तेज गति से चलती है लिफ्ट
इन बिल्डिंग में सबसे तेज गति से चलती है लिफ्ट

दुनिया में कई ऊंची बिल्डिंग हैं और इन बिल्डिंग्स में लिफ्ट का अहम रोल होता है। अगर इन ऊंची बिल्डिंग में लिफ्ट न हो तो नीचे वाले फ्लोर से ऊपर तक जाना हर किसी के बस की बात नहीं है। तो आज आपको बता रहे हैं दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग्स की लिफ्ट के बारे में कि आखिर वो कितनी स्पीड से चलती हैं।

 

1. जिन माओ टावर, शंघाई

शंघाई के जिन माओ टावर में लगी लिफ्ट दुनिया की पांचवी सबसे तेज गति से चलने वाली लिफ्ट है। यह 1,791 फुट प्रति मिनट की गति से चलती है। ग्राउंड फ्लोर से टॉप फ्लोर तक जाने में यह 46 सेकंड्स का समय लेती है।

 

 

2. जॉन हैंकॉक सेंटर, शिकागो

शिकागो के जॉन हैंकॉक सेंटर में लगी लिफ्ट दुनिया की चौथी सबसे तेज गति से चलने वाली लिफ्ट है। यह 1,129 फुट प्रति मिनट की गति से चलती है। ग्राउंड फ्लोर से टॉप फ्लोर तक जाने में यह 38 सेकंड्स का समय लेती है।

 

 

3. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, चीन

चीन के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में लगी लिफ्ट दुनिया की तीसरी सबसे तेज गति से चलने वाली लिफ्ट है। यह 1,083 फुट प्रति मिनट की गति से चलती है। ग्राउंड फ्लोर से टॉप फ्लोर तक जाने में यह 33 सेकंड्स का समय लेती है।

 

 

4. शंघाई वर्ल्ड फाइनैंशियल सेंटर

शंघाई के वर्ल्ड फाइनैंशियल सेंटर में लगी लिफ्ट दुनिया की तीसरी सबसे तेज गति से चलने वाली लिफ्ट है। यह 1,614 फुट प्रति मिनट की गति से चलती है। ग्राउंड फ्लोर से टॉप फ्लोर तक जाने में यह 49 सेकंड्स का समय लेती है।

 

 

5. सनशाइन 60, टोक्यो

टोक्यो की इस बिल्डिंग में लगी लिफ्ट दुनिया की तीसरी सबसे तेज गति से चलने वाली लिफ्ट है। यह 787 फुट प्रति मिनट की गति से चलती है। ग्राउंड फ्लोर से टॉप फ्लोर तक जाने में यह 24 सेकंड्स का समय लेती है।

 

 

6. बुर्ज खलीफा

दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग में लगी लिफ्ट दुनिया की तीसरी सबसे तेज गति से चलने वाली लिफ्ट है। यह 2,717 फुट प्रति मिनट की गति से चलती है। ग्राउंड फ्लोर से टॉप फ्लोर तक जाने में यह 24 सेकंड्स का समय लेती है।

 

 

7. योकोहामा लैंडमार्क टावर, जापान

जापान के योकोहामा लैंडमार्क टावर में लगी लिफ्ट दुनिया की दूसरी सबसे तेज गति से चलने वाली लिफ्ट है। यह 971 फुट प्रति मिनट की गति से चलती है। ग्राउंड फ्लोर से टॉप फ्लोर तक जाने में यह 24 सेकंड्स का समय लेती है।

 

 

8. ताईपेई 101, ताईवान

ताईवान के ताईपेई 101 बिल्डिंग में लगी लिफ्ट दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली लिफ्ट है। यह लिफ्ट 3,313 फुट प्रति मिनट की गति से चलती है। 1,670 फुट ऊंची इस बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर से टॉप तक जाने में सिर्फ 30 सेकंड्स लगते हैं।

 




संबंधित पोस्ट