ख़बरी दोस्त

इस लड़की ने बनाया है लखनऊ मेट्रो का Logo

5-Sep-17 16:16इस लड़की ने बनाया है लखनऊ मेट्रो का Logo
इस लड़की ने बनाया है लखनऊ मेट्रो का Logo

लखनऊ मेट्रो को सीएम योगी आदित्यनाथ और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को हरी झंडी दिखा दी है। आम लोगों के लिए मेट्रो की सर्विस अगले दिन यानी बुधवार से शुरू हो जाएगी। ऐसे में मेट्रो को लेकर कई हीरो सामने आए हैं, जो लखनऊ मेट्रो में लीड रोल मॉडल बने। लेकिन आज हम आपको लखनऊ मेट्रो के लोगो के बारे में बता रहे हैं कि ये किसने डिजाइन किया है।

 

साल 2014 में लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मेट्रो का लोगो डिजाइन करने के लिए ओपन फिल्ड कांटेस्ट रखा। साथ ही जीतने वाले को 20 हजार रुपए का इनाम रखा। कांटेस्ट में 3 हजार से भी ज्यादा लोगों ने भाग लिया था, जिन्हें पीछे छोड़कर पूजा यादव ने जीत हासिल की। 3 मार्च 2014 को सपा सरकार में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इनाम की राशि 20 हजार से बढ़ाते हुए पूजा को 2 लाख रुपए का चेक दिया।

 

 

लोगो दर्शाता है लखनऊ की संस्कृति

पूजा के लोगो में मरून रंग में एम बना है। इसमें रूमी गेट दिखाकर लखनऊ मेट्रो को इंगित किया गया है। इस पर पूजा का कहना था, 'यह उसकी लाइफ का खास सबसे दिन है। लोगो डिजाइन करते समय मेरे मन में था कि लखनऊ की संस्कृति और पहचान मेट्रो से जुड़ी होनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने काफी कड़ी मेहनत की और बहुत से रफ डिजाइन बनाए। फिर फाइनल लोगो तैयार करके भेजा।' इसके बाद सरोजनी नगर की रहने वाली पूजा यादव ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइनिंग, अहमदाबाद से पढ़ाई की है।

 

 

बेटी की उपलब्धि से पूजा के पिता केके यादव भी फूले नहीं समाए। केके यादव एक इन्श्योरेंस कंपनी में काम करते हैं। उनका कहना था कि उन्हें अपनी बेटी पर बहुत गर्व है। वो चाहते हैं कि जिस तरह उनकी बेटी ने लखनऊ का नाम रौशन किया है, वैसे ही आगे चलकर पूरे देश का नाम रौशन करे। इस दौरान पूजा की पूरी फैमिली दादा केके यादव, मां उर्मिला यादव और भाई-बहन उसका प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए मौजूद थे।

 




संबंधित पोस्ट