ख़बरी दोस्त

आविष्कार के समय ऐसी दिखती थी ये चीजें

12-Sep-17 12:23आविष्कार के समय ऐसी दिखती थी ये चीजें
आविष्कार के समय ऐसी दिखती थी ये चीजें

आज के समय की बात करें तो टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा बढ़ गयी है और टेक्नोलॉजी समय के साथ बदलते भी रहती है। हर रोज नए-नए आविष्कारों के साथ पुराने इन्वेंशंस में भी बदलाव आते रहते हैं। आज जो भी चीज हम यूज़ करते हैं, वो शुरूआती दौर में ऐसी नजर नहीं आती थी, चाहे वो कंप्यूटर हो या फोन। आज हम आपको दिखा रहे हैं, शुरूआती दौर में कैसी दिखती थी ये जरूरती चीजें।

 

1. सनग्लास

ये सनग्लास है। जी हां, सूरज की रोशनी से बचने के लिए पहले के जमाने में लोग इसे ही पहनते थे। इसे पहनने के बाद सामने की कोई भी चीज नजर नहीं आती थी। लेकिन फिर भी, उस समय लोग इसे ही इस्तेमाल करते थे। समय के साथ आए बदलावों के बाद सनग्लासेज में मेटल की जगह कांच या ट्रांसपेरेंट ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल होने लगा।

 


2. अंडरवियर

कई सालों पहले न्यू गिनिया में लोग ऐसे अंडरवियर पहना करते थे। इससे सिर्फ आगे का पोर्शन ढंका रहता था।

 


3. हेयरड्रायर

पहले जमाने में ऐसे हेयरड्रायर का इस्तेमाल किया जाता था। इनमें गर्म पानी भर बालों के आसपास लपेटा जाता था।

 


4. सीरिंज

ये अबॉर्शन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सुई की तस्वीर है। मेडिकल साइंस की तरक्की के बाद अब इसके शेप और यूज में फर्क आ गया है।

 


5. टूथपिक

ये तस्वीर 1620 में यूज होने वाली टूथपिक की है। इसका इस्तेमाल दांतों की सफाई के लिए किया जाता था।
 
 
6. कैमरा
इस कैमरे का इस्तेमाल सेकंड वर्ल्ड वॉर के समय होता था। कबूतर इन्हें लेकर दुश्मनों के ऊपर से गुजरते थे। इसके जरिए पता किया जाता था कि दुश्मन कितने शक्तिशाली हैं?
 
 
7. चम्मच
पहले जमाने में इस तरह के चम्मचों से भालू को खाना खिलाया जाता था। लेकिन मजेदार बात ये है कि कोई भला भालू को चम्मच से खाना क्यों खिलाएगा?
 



संबंधित पोस्ट