ख़बरी दोस्त

रोज 40 सिगरेट पीने वाला यह बच्चा अब छोड़ चुका है स्मोकिंग

11-Sep-17 15:08रोज 40 सिगरेट पीने वाला यह बच्चा अब छोड़ चुका है स्मोकिंग
रोज 40 सिगरेट पीने वाला यह बच्चा अब छोड़ चुका है स्मोकिंग

वर्ष 2010 में सोशल मीडिया पर एक बच्चे का विडियो खूब वायरल हुआ था, जिसमें बच्चा एक के बाद एक सिगरेट पीता हुआ दिखाई दे रहा था। इस बच्चे का नाम अलदी रिजाल था, जो एक दिन में 40 सिगरेट पी जाता था। उसकी स्मोकिंग की बुरी लत की खबर ने इंटरनेशनल मीडिया में सनसनी मचा दी थी। आज वह अपने स्कूल का चैंपियन है।

 

इंडोनेशिया के सुमात्रा आयलैंड के एक गरीब गांव से आने वाले परिवार के लिए अपने बेटे का इस तरह से सिगरेट पीना चिंता का विषय था। लेकिन अब दो साल का अलदी नौ साल का हो चुका है और उसकी स्मोकिंग की लत भी छूट चुकी है, लेकिन उसके लिए एक चेन-स्मोकर से नॉन स्मोकर बनने का सफर आसान नहीं था। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में ये खबर आने के बाद इंडोनेशियाई सरकार ने उसकी मदद की। उसे रिहैब में भेजा गया, जहां उसकी सिगरेट की लत छूट गई, अचानक ही उसकी भूख बढ़ने लगी। इस वजह से उसका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगा।

 


रिजाल की मां कहती हैं कि वह अतिरिक्त भोजन के लिए दीवार पर अपना सिर मारने लगता था। उसको खाने से दूर रखना मुश्किल हो गया था। ऐसे में उसे सख्त डाइट पर रखा गया। हालांकि, इसकी राह भी आसान नहीं थी। पहले उसकी सिगरेट की आदत छुड़वाई गई। उसके बाद उसके खाने की आदत को नियंत्रित किया गया। अच्छे पोषण वाले खाने को उसकी डाइट में शामिल किया। इसके दूसरे चरण में घर पर उसकी निगरानी रखी गई कि वह हेल्दी खाना लेता रहे।

 


इस तरह से अलदी अपना वजन घटा सका। आज वह स्कूल जाता है और मन लगाकर पढ़ाई करता है। सिगरेट छोड़ चुका अलदी अब कहता है कि वह अब खुद को काफी तरोताजा महसूस करता है।

 





संबंधित पोस्ट