ख़बरी दोस्त

भारत के नाम हैं ये विश्व रिकॉर्ड

19-Aug-17 17:27भारत के नाम हैं ये विश्व रिकॉर्ड
भारत के नाम हैं ये विश्व रिकॉर्ड

भारत के बारे में कम लोग ही जानते होंगे कि कई मामलों में भारत और देशों से भी आगे हैं। दूध के उत्पादन से लेकर रिकॉर्ड गोल्ड मेडल जीतने तक-भारत के नाम हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं भारत नंबर 1 पर है।

 

1. डाकघर

डेढ़ लाख से अधिक डाकघरों वाले भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क मौजूद है। आजादी के समय यह संख्या करीब 23,000 थी, जो अब 7 गुना बढ़ गयी है। देश के कुल डाकघरों में से 90 फीसदी ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

 


2. धार्मिक मेला

कुंभ मेले को दुनिया की सबसे बड़े धार्मिक सभा या मेलों में गिना जाता है। हर 12 साल में होने वाले इस मेले में दुनिया भर से करोड़ों लोग पहुंचते हैं। 2013 में हुए कुंभ मेले में 3 करोड़ से भी ज्यादा लोग पहुंचे थे।

 


3. कबड्डी में गोल्ड

भारत की कबड्डी टीम ने आज तक खेले अपने सारे एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है। कबड्डी साल 1990 में एशियन गेम्स का हिस्सा बना था।

 


4. रिकॉर्डतोड़ बारिश

भारत के मेघालय में हर साल औसतन 467 इंच बारिश का रिकॉर्ड है। पूर्वोत्तर राज्य मेघालय को 'लैंड ऑफ क्लाउड्स' भी कहा जाता है।

 


5. क्रिकेट का सबसे ऊंचा मैदान

दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित है। धर्मशाला के इस मैदान की ऊंचाई समुद्र तल से 2,144 मीटर (करीब 7000 फीट) है।

 


6. दूध उत्पादन

दुनिया भर में सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन करने वाला देश भी भारत ही है। साल 2015-16 में देश में औसतन 155.5 मिलियन टन दूध का उत्पादन हुआ।

 




संबंधित पोस्ट