ख़बरी दोस्त

यहां तीन दिनों के लिए बकरा बनता है राजा

12-Aug-17 13:38यहां तीन दिनों के लिए बकरा बनता है राजा
यहां तीन दिनों के लिए बकरा बनता है राजा

हर देश का अपना कुछ अलग कल्चर होता है, अलग तौर-तरीके होते हैं। कई बार बाहर के लोगों को ये तरीके अजीब भी लग सकते हैं। आयरलैंड के किलोरग्लिन में भी कई सालों से ‘प्लक फेयर’ नाम का एक अजीबो-गरीब फेस्टिवल मनाया जा रहा है। तीन दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल की खास बात ये है कि इसमें पहाड़ों से पकड़े गए एक बकरे को ताज पहनाकर राजा घोषित किया जाता है। जिसके बाद बकरे को राजा की तरह पूरे शहर का दौरा कराया जाता है।

इस फेस्टिवल को ऑर्गनाईज करने वाले लोगों के मुताबिक इसकी शुरूआत 17 वीं सेंचुरी के आसपास हुई थी। हालांकि किसी को भी जानकारी नहीं कि ये फेस्टिवल किस लिए मनाया जाता है।

 

हर साल होने वाले इस फेस्टिवल के लिए पहाड़ों से एक जंगली बकरा पकड़ा जाता है।फेस्टिवल के दौरान पकड़े गए बकरे को ताज पहनाकर ‘किंग पुक’ घोषित किया जाता है।

 

हर साल बकरे को ताज पहनाने के लिए किसी स्थानीय लड़की को मौका दिया जाता है। इस समारोह में बकरे को ताज पहनाने वाली लड़की को ‘क्वीन पुक’ कहा जाता है।

 

इस साल ‘क्वीन पुक’ बनने का मौका 12 साल की कैट्लिन होर्गन को मिला।

 

तीन दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में ‘किंग पुक’ बनाए गए बकरे को एक ऊंचे प्लेटफॉर्म पर बैठाकर पूरे शहर का दौरा कराया जाता है। इस इवेंट को ‘गोट परेड’ कहा जाता है।

 

परेड के अलावा इस फेस्टिवल में म्यूजिक और स्ट्रीट परफार्मेंस भी आॅर्गनाईज किए जाते हैं। साथ ही साथ घोड़ों को खरीदने-बेचने के लिए हॉर्स मार्केट भी रखा जाता है।

 




संबंधित पोस्ट