ख़बरी दोस्त

दिल्ली पुलिस ने शेयर की 156 साल पुरानी पहली FIR की तस्वीर

26-Aug-17 16:00दिल्ली पुलिस ने शेयर की 156 साल पुरानी पहली FIR की तस्वीर
दिल्ली पुलिस ने शेयर की 156 साल पुरानी पहली FIR की तस्वीर

FIR के बारे में तो हम सब जानते हैं। FIR को इंग्लिश में फर्स्ट इन्फॉर्मेशन रिपोर्ट और हिंदी में प्राथमिकी, जिसे पुलिस कोई अपराध या मामला होने पर दर्ज करती है।आपने कई FIR के बारे में सुना होगा और देखा भी होगा लेकिन अगर आपको भारत में जारी की गई पहली FIR की तस्वीर दिखाई जाए तो आपको कैसा लगेगा। आइये आपको बताते हैं पहली FIR के बारे में।

 

दिल्ली पुलिस ने 56 साल पुराने अपने पहले FIR की तस्वीर शेयर की है। इसे 18 अक्टूबर 1861 को दर्ज किया गया था। इसे दिल्ली पुलिस के ट्वीटर हैन्डल पर शेयर किया गया है।इस FIR की खासियत यह है कि यह उर्दू में है। इसमें एक हुक्का, एक कुल्फी बॉक्स, बर्तन और महिलाओं के कुछ कपड़े आदि की चोरी का जिक्र है। दिल्ली पुलिस के इस पहले FIR को कटरा शीश महल निवासी मईउद्दीन वल्द मोहम्मद ने दर्ज करवाई थी। इसमें उसने 45 आने के नुकसान की बात कही थी। खैर, कुछ लोगों को चिन्ता थी कि चोर पकड़ा गया या नहीं।

 


इस FIR की कॉपी को दिल्ली पुलिस की म्युजियम में रखा गया है। इसके अलावा ठीक ऐसी ही एक तस्वीर सब्जी मंड़ी पुलिस स्टेशन की दीवार पर टंगी हुई है। दिल्ली पुलिस FIR की पहली कॉपी जनता के सामने लाने के लिए बधाई की पात्र है।

 




संबंधित पोस्ट