ख़बरी दोस्त

चीन और लंदन के बीच अब ट्रेन भी दौड़ेगी

5-Apr-17 16:54चीन और लंदन के बीच अब ट्रेन भी दौड़ेगी
चीन और लंदन के बीच अब ट्रेन भी दौड़ेगी

दुनिया में चीन अपनी टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है और अपनी टेक्नोलॉजी के जरिये कुछ न कुछ बड़ा कारनामा करता रहता है। चीन ने अभी कुछ दिन पहले ही पूरे विश्व में दो पहाड़ों के बीच सबसे ऊँचा पुल बनाकर इतिहास बना दिया है। आज चीन ने एक और बड़ा कारनामा किया है वह है विश्व की सबसे लंबे रूट की ट्रेन।

 

यह ट्रेन चीन से लंदन तक की दूरी तय करेगी और यह दूरी तय करने में ट्रेन को 18 दिनों का समय लगेगा। यह कदम चीन ने यूरोप से अपने व्यापारिक रिश्ते को और प्रगाढ़ करने के लिए उठाया है। रविवार को यह ट्रेन यीवू रवाना की गई। यह ट्रेन शिनजियांग में स्थित इंटरनेशनल कमोडिटी हब यीवू से रविवार को चलकर चाइना, यूरोप, कजाकिस्तान, रूस, बेलारूस, पोलैंड, जर्मनी, बेल्जियम और फ्रांस से लंदन तक की दूरी तय करेगी।

 

इस ट्रैक पर अभी सिर्फ मालगाड़ी को जाने की इजाज़त है। यह ट्रेन 16 जनवरी को लंदन के बार्किंग फ्रेड टर्मिनल पहुंचेगी। जबकि इस ट्रेन को लंदन से चीन तक वापस आने में 21 दिन का समय लगेगा।

 

इस ट्रेन के संचालक डायरेक्टर माइक वाइट का कहना है कि चीन से इंपोर्ट को लेकर यह सभी लोगों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। यह माना जा रहा है कि इस प्रकार की सुविधा को शुरू करने से हवाई जहाज से 50 फ़ीसदी कम लागत में सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकेगा और अगर समुद्री मार्ग से इसकी तुलना की जाए तो आधे समय में सामान को लंदन पहुंचाया जा सकेगा। अपने एक्सपोर्ट को मजबूती देने के लिए चीन ने करोड़ों डॉलरों की कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट को लॉन्च किया है जिससे वह आसानी से यूरोप में अपना सामान बेच सकेगा।




संबंधित पोस्ट