ख़बरी दोस्त

दुनिया की सबसे घटिया एयरलाइंस में एयर इंडिया भी है लिस्ट में

दुनिया में कई एयरलाइंस कंपनी ऐसी हैं जो अपनी सुविधाओं को लेकर चर्चाओं में रहती हैं वहीँ कुछ एयरलाइंस कंपनी ऐसी भी हैं जो बहुत ही ज्यादा खराब सुविधाओं को लेकर चर्चा में रहती हैं। सरकारी विमानन कंपनी, एयर इंडिया को एक रिपोर्ट में दुनिया की तीसरी सबसे घटिया विमानन कंपनी बताया गया है। दुनिया भर में एयरलाइंस की व्यवस्थाओं पर नजर रखने वाली अमेरिका की ‘फ्लाइटस्टैट्स’ डेटा सर्विसेज ने यह रिपोर्ट जारी की है।

 

आप यहाँ देख सकते हैं दुनिया की सबसे घटिया एयरलाइंस कंपनी-

 

1. El Al इजरायल एयरलाइंस

रेटिंग: 65 फीसदी

इजराइल की El Al एयरलाइंस कंपनी को दुनिया के सबसे घटिया एयरलाइंस में पहले नंबर पर रखा गया है। एयरलाइंस को सबसे खराब रैटिंग कैबिन कम्फर्ट, घटिया फूड्स और अक्सर फ्लाइट्स के लेट होने के चलते दी गई। इसके अलावा सेफ्टी स्टाफ की कमजोरी भी लचर पाई गई। रिपोर्ट में कहा गया कि क्रू मेंबर्स और सेफ्टी स्टाफ कई बार शरारती मुसाफिरों को कंट्रोल नहीं कर सके। इसके चलते अन्य पैंसेंजर्स को भी तकलीफ होती है।

 

2. Icelandair आइसलैंडर एयरलाइंस

रेटिंग: 41.05 फीसदी

अगर आप लंबा सफ़र कर रहे हो तो आइसलैंडर एयरलाइंस बहुत ही ज्यादा ख़राब एयरलाइंस कंपनी है। कई पैसेंजर्स ने बताया कि एयरलाइंस की सीटें बहुत संकरी हैं और सीटों के बीच स्पेस इतना कम होता है कि इन पर आराम से सोना बहुत मुश्किल है। कई पैसेंजर्स ने ये भी बताया कि अपना सामान लेने के लिए काफी देर तक इंतेजार करना पड़ता है और पैसेंजर्स का सामान भी गायब हो जाता है।

 

3. Air India इंडियन एयरलाइंस

रेटिंग: 38.71 फीसदी

साल 2016 में इंडियन एयरलाइंस रि-शेड्यूल और लेट होने के मामले में बदनाम रही। रिपोर्ट में बताया गया है कि साल भर में करीब 11 हजार फ्लाइट्स का टाइम बदला गया। वहीं, तकरीबन 16 हजार फ्लाइट्स 15-20 मिनट लेट रहीं।

 

4. Philippines फिलीपींस एयरलाइंस

रेटिंग: 38.33 फीसदी

फिलिपींस एयरलाइंस में कैबिन स्टॉफ सर्विस, सीट कंफर्ट, फूड, ग्राउंड सर्विस जैसी कमियां इस एयरलाइंस कंपनी में पाई गईं हैं। ज्यादातर पैसेंजर्स की यही शिकायत थी कि अन्य फ्लाइट्स की तुलना में इस एयरलाइंस का फूड महंगा है। इसके अलावा फ्लाइट्स में एयरहोस्टेज सहित स्टाफ की भी कमी रहती है।

 

5. Asiana साउथ कोरिया एयरलाइंस

रेटिंग: 37.46 फीसदी

इस एयरलाइंस के बारे में लोगों ने बताया कि एयरलाइंस की वेबसाइट पर दिए गए किराए और वसूले गए किराए में काफी अंतर था। वहीं, टिकट कैंसेलेशन की रकम इतनी है कि टिकट का किराया न मिलने के ही बराबर है। फूड की क्वॉलिटी बेहद घटिया है और फ्लाइट के स्टाफ मेंबर्स की संख्या कम है। वहीँ फ्लाइट्स की सीटें भी ज्यादा आरामदायक नहीं हैं जिस कारण पैसेंजर्स को काफी दिक्कत होती है।

 

6. China Eastern चाइना एयरलाइंस

रेटिंग: 37.08 फीसदी

इस एयरलाइंस के बारे में लोगों ने बताया कि इसकी सीट्स और अन्य इक्विपमेंट्स भी काफी पुराने जमाने के हैं जो आज के आधुनिक प्लेन्स के मुकाबले कम आरामदायक हैं। इसमें एंटरटेनमेंट की अच्छी सुविधा भी नहीं है। इस एयरलाइंस में फ्लाइट्स के टिकट भी काफी महंगे हैं। खाने की क्वालिटी भी अच्छी नहीं है और वाई-फाई की सुविधा भी बहुत घटिया है।

 

7. Hong Kong एयरलाइंस

रेटिंग: 33.42 फीसदी

इस एयरलाइंस के बारे में लोगों ने बताया कि ये फ्लाइट्स काफी लेट हो जाती हैं और   इसमें एंटरटेनमेंट की अच्छी सुविधा भी नहीं है। वहीँ फ्लाइट्स की सीटें भी ज्यादा आरामदायक नहीं हैं जिस कारण पैसेंजर्स को काफी दिक्कत होती है।

 

8. China एयरलाइंस

रेटिंग: 32.73 फीसदी

इस एयरलाइंस के बारे में लोगों ने बताया कि इसमें ग्राउंड सर्विस की कमी है और इसमें एंटरटेनमेंट की अच्छी सुविधा भी नहीं है। वहीं, फ्लाइट्स के टिकट महंगे हैं।खाने की क्वालिटी भी अच्छी नहीं है और वाई-फाई की सुविधा भी बहुत घटिया है।

 

9. Korean Air साउथ कोरिया एयरलाइंस

रेटिंग: 31.74 फीसदी

इस एयरलाइंस में पुराने इक्विपमेंट्स यूज़ किया जा रहे हैं। पिछले साल की तुलना में सीट्स आरामदायक बनाने की कोशिश हुई है। लेकिन, फूड व एंटरटेनमेंट की सुविधा की हालत खस्ता है। सेफ्टी मेंबर्स वेलट्रेंड नहीं है। इससे फ्लाइट्स में धमा-चौकड़ी मचाने वाले पैसेंजर्स पर कंट्रोल नहीं कर पाते। अधिकतर पैसेंजर्स ने महंगे किराए की भी बात कही।

 

10. Hainan एयरलाइंस

रेटिंग: 30.3 फीसदी

यह दुनिया की सबसे घटिया एयरलाइंस कंपनी की लिस्ट में यह लास्ट पायदान पर है। पैसेंजर्स से मिले फीडबैक के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में वाई-फाई, एंटरटेनमेंट और फूड की क्वॉलिटी को लेकर ही शिकायतें मिलीं।

 

 




संबंधित पोस्ट


शीर्ष पोस्ट और पन्ने


कैसे पहचाने 10 के नकली सिक्के को
बाहुबली-2 में भल्लाल देव की है जबरदस्त बॉडी
जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट
सनी लियोनी का भाई की शादी में ऐसा था अंदाज
ये है इंडिया के सबसे खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
दंगल में हुई चार बड़ी गलतियां
पढ़िए अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी के बारे में
TV पर बार-बार क्यों आती है सूर्यवंशम

हाल की पोस्ट


ये बड़े अविष्कार हुए गलती से
श्रीलंका में अब भी हैं रामायण से जुड़ी जगहे
कड़ाके की ठण्ड में भी गर्म रहता है इस हॉट स्प्रिंग्स का पानी
इन बुजुर्गों की जिंदादिली को सलाम
ये हैं दनिया की सबसे अमीर महिलाएं
8 साल में कैसा रहा व्हाइट हाउस में ओबामा परिवार का सफ़र, जानें
ये हैं इतिहास के सबसे अमीर लोग
जानते हैं महाभारत में कौन किसके अवतार थे