ख़बरी दोस्त

दुनिया की पहली सोलर पैनल सड़क

बिजली बनाने और उसे बचाने के लिए पूरी दुनिया में प्रयास चल रहे हैं ऐसे में सोलर सिस्टम सबसे बड़ा विकल्प नज़र आता है। उर्जा के सबसे बड़े स्त्रोत से बिजली पैदा करने से हमारी कई समस्याओं का हल किया जा सकता है ये तो हम सब जानते हैं लेकिन फ्रांस की सरकार ने इस पर अम्ल करते हुए एक बड़ा कदम उठाया है फ्रांस की सरकार ने एक बड़ी ऐसी बनाई है। जो सोलर उर्जा पैदा करेगी इस सड़क पर 2880 सोलर पैनल लगाए गए है इससे करीब 3400 लोगों वाले गाँव को बिजली आराम से मिलेगी।

यह सड़क दुनिया की ऐसी सड़क है जिसे सोलर पैनल से बनाया गया है इसे बनाने में 35 करोड़ से ज्यादा की लागत आई है। ये सोलर पैनल किसी भी चोट को आराम से सह सकते है इस सिस्टम से करीब 280 मेगावाट बिजली पैदा होगी गर्मियों के वक्त ये सिस्टम रोज़ 1500 किलोवाट बिजली पैदा कर सकता है। यह रोड दो साल पहले  ही तैयार हो चुकी थी। लेकिन फ्रांस सरकार चाहती थी कि इसका अच्छे से टेस्ट किया जाए, ताकि आगे चलकर इसमें किसी प्रकार की कोई समस्या न आए।

फ्रांस में अभी भी कुछ लोग हैं, जो इस फ़ैसले को गलत मान रहे हैं, उनके हिसाब से सरकार ने इस रोड़ को बनाने में ज़्यादा पैसे खर्च कर दिए हैं। इन पैसों से कई सड़कों की हालत सुधारी जा सकती थी। इसके बावजूद भी फ्रांस सरकार ने फ़ैसला लिया है कि वो देश की 1000 किलोमीटर की सड़क को सोलर पैनल से ही बनाएगी। आने वाले वक्त में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए और भी देशों की सरकारों ने इस फैसले लेने पड़ेंगे। जिससे बिजली का उत्पादन उसकी मांग के बराबर हो सके।




संबंधित पोस्ट