ख़बरी दोस्त

ये जगह आपको Google Map पर भी नहीं मिलेंगी

अगर आपको कोई भी जगह के बारे में नहीं पता है या कोई एक्जेक्ट लोकेशन नहीं पता है तो आप सबसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पे गूगल मैप खोलते हो जिससे आको सही जगह का पता चल जाता है। आज के समय में ज्यादातर लोग गूगल मैप की सहायता से कही भी पहुँच जाते हैं। लेकिन कुछ गूगल मैप पर ऐसी जगह हैं जिन्हें आप गूगल मैप पे भी सर्च नहीं कर सकते। आप यहाँ जान सकते हैं उन जगहों के बारे में -

 

1. वोल्कल एयर बेस, नीदरलैंड

नीदरलैंड की इस जगह को गूगल मैप पर पूरे तरीके से अदृश्य कर दिया गया है जिसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया जाता है।

 

2. नेशनल सिक्युरिटी ब्यूरो, चीन ताईवान

यह जगह चीन का नेशनल सिक्योरिटी हेडक्वार्टर कहलाती है यहां पर चीन की मुख्य इंटेलीजेंस गेदरिंग आर्गेनाईजेशन पूर्ण रुप से कार्यान्वित रहती है। इसी वजह से इस जगह को भी गूगल मैप पर ब्लॉक कर दिया गया है।

 

3. इजराइल

अगर आप गूगल मैप पर इजराइल का एरिएल व्यू तो साफ़ साफ़ दिखाई देता है लेकिन इसे आप ज़ूम करके नहीं देख सकते, जबकि दूसरे देशों को गूगल मैप पर Zoom In और Zoom Out कर सकते हैं।

 

4. रोसेस, स्पेन

स्पेन की इस जगह पर अमेरिकी एयरफोर्स के 875 में एयरक्राफ्ट कंट्रोल और वाएयरक्राफ्ट कंट्रोल और वॉर्निंग स्कॉर्ड्रन है इस जगह को गूगल मैप पर आप नहीं देख सकते क्योंकि इसे पूर्ण रुप से काला कर दिया गया है।

 

5. NATO एयर बेस गेल्सेंकिर्चन

नॉर्थ अट्लांटिक ट्रीटि ऑर्गनाइजेशन का एयरबेस है जो ब्लर है। हालाँकि माइक्रोसॉफ्ट के बिंग मैप पर यह साफ देखा जा सकता है।

 

6. हेलीपोर्ट दे कार्टागेना स्पैन

इस लोकेशन के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी तो प्राप्त हो नहीं पाई, मगर देखने पर यह एक खुले मैदान जैसा दिखता है, लेकिन गूगल अर्थ पर यह ब्लर किया हुआ है। अब इसका राज तो स्पैन सरकार ही दे सकती है।

 

7. यू.एस. मक्सिको बोर्डर

15 माइल अमेरिकी मैक्सिकन बॉर्डर को डिस्टॉर्ट कर दिया गया है ताकि लोग देख न सकें।




संबंधित पोस्ट