ख़बरी दोस्त

दुनिया की ऐसी जगहें, जहां रहने के मिलते हैं पैसे

दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जहाँ वहाँ की सरकार लोगों को रहने के लिए पैसे देती है।आज तक आपने सुना होगा कि कहीं भी रहने के लिए आपको पैसे देने होते हैं लेकिन यह शायद ही सुना होगा कि आपको रहने के लिए पैसे मिलते हो। आज हम यहाँ आपको दुनिया के उन जगहों के बारे में बता रहे हैं जहाँ लोगों को रहने के लिए पैसे दिए जाते हैं।

 

1. सस्केचेवान, कनाडा

कनाडा का छोटा सा प्रांत स्केचेवान काफी खूबसूरत है। यहां वकाना सेंटर, रॉयल स्कैच म्यूजियम, स्कैच लेजिस्लेटिव बिल्डिंग, आर सी एम पी हेरिटेज सेंटर जैसे टूरिस्ट स्पॉट हैं। लेकिन कनाडियन नियम के मुताबिक ग्रेजुएट लोगों को इस जगह पर काम और बिजनेस करने के लिए 20 हजार कनाडियन डॉलर यानि की 10 लाख रुपए दिए जाते हैं।

 

2. डेट्रोइट, मिशिगन, USA

डेट्रोइट को यूएसए का ऑटोमोबाइल कैपिटल कहा जाता है। 20वीं सदी के दौरान यहां की आबादी काफी कम हो गई थी। लेकिन सरकार ने इस एरिया को फिर से बसाने का काम शुरू किया है। इसके वजह से सरकार हर प्रोफेशनल को इस जगह पर काम करने के लिए या बिजनेस करने के लिए करीब दो लाख रुपए दे देती है।

 

3. नायग्रा फॉल, US

नायग्रा फॉल की गिनती दुनिया के सबसे सुंदर जगहों में होती है। यहां की सरकार इस वाटरफॉल के नजदीक कम से कम दो साल तक काम करने के लिए यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट को चार लाख रुपए देती है।

 

4. पोनगा, स्पेन

स्पेन के नार्थ-ईस्ट में स्थित पोनगा गांव देखने में काफी खूबसूरत है। इस गांव की खूबसूरती और यहां की इकोनॉमी युवाओं को काफी आकर्षित करती है। यहां की सरकार हर कपल को रहने के लिए 2 लाख से ज्यादा की रकम देती है। साथ ही यहां रह रहे बच्चों को अलग से 2 लाख रुपए दिए जाते हैं।

 

5. एम्सटर्डम, नीदरलैंड

सब लोग जानते हैं कि नीदरलैंड ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस की पढ़ाई के लिए जाना जाता है। सबसे खास बात ये है कि एम्सटर्डम में रहने वाले हर शख्स को पॉलिसी के तहत 67 हजार रुपए दिए जाते हैं।




संबंधित पोस्ट


शीर्ष पोस्ट और पन्ने


कैसे पहचाने 10 के नकली सिक्के को
बाहुबली-2 में भल्लाल देव की है जबरदस्त बॉडी
जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट
सनी लियोनी का भाई की शादी में ऐसा था अंदाज
ये है इंडिया के सबसे खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
दंगल में हुई चार बड़ी गलतियां
पढ़िए अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी के बारे में
TV पर बार-बार क्यों आती है सूर्यवंशम

हाल की पोस्ट


इन बुजुर्गों की जिंदादिली को सलाम
ये हैं दनिया की सबसे अमीर महिलाएं
8 साल में कैसा रहा व्हाइट हाउस में ओबामा परिवार का सफ़र, जानें
ये हैं इतिहास के सबसे अमीर लोग
जानते हैं महाभारत में कौन किसके अवतार थे
आईएस के जुर्मानों की रेट लिस्ट
दर्शकों द्वारा ये फिल्में सबसे ज्यादा बार देखी जा चुकी हैं
कोई रहता था टिन के घर में, किसी के पास न था खाने को पैसे ऐसे बदहाल थे ये क्रिकेटर्स