ख़बरी दोस्त

जानते हैं इस गुलाबी झील के बारे में

वैसे तो दुनिया में बहुत सी अजीबो-गरीब चीज़े हैं जिन्हें देखकर हम हैरान हो जाते हैं और उनका जवाब ढूंढने के लिए बेताब हो जाते हैं। दुनिया के कुछ ऐसे ही अजूबों में से एक है ऑस्ट्रेलिया की ये झील। इस झील को लोग गुलाबी झील के नाम से भी जानते हैं। आइए हम आपको बताते हैं इस झील से जुड़े राज के बारे में...

ऐसी है ये झील

ऑस्टेलिया की एक यादगार निशानी के बारे में सोचें तो हमारे दिमाग में सबसे पहले ग्रेट बैरियर रीफ का नाम आता है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में देखने को एक और बेहद ख़ूबसूरत जगह है वो है गुलाबी झील। यह गुलाबी झील पूरी दुनिया में अपने गुलाबी रंग के पानी को लेकर मशहूर है।

बेहद छोटी है ये झील

यह झील अन्य झील के मुकाबले बहुत ही छोटी है। इसका क्षेत्रफल सिर्फ 600 मीटर है। इस झील के चारो तरफ पेपरबार्क और यूकेलिप्टस के पेड़ लगे हुए हैं। आपके दिमाग में यह सवाल जरुर उठ रहा होगा कि इस झील में पानी का रंग आखिर गुलाबी कैसे होता है..

ये है कारण

इस झील का पानी गुलाबी हो जाता है इसके पीछे बड़ी वजह है "एल्गी और बैक्टीरिया"। "एल्गी और बैक्टीरिया" होने के कारण इस झील में पानी का रंग गुलाबी हो जाता है। एल्गी और बैक्टीरिया इंसानों और जीवों के लिए नुकसान दायक होता है इसके बावजूद भी ये बैक्टीरिया किसी को कोई नुकसान नही पहुंचाते हैं। आपने डेड सी के बारे में तो सुना ही होगा, डेड सी की तरह इस झील में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा है। इस वजह से ये एक सलाइन लेक हैं। ये झील तैराकियों के लिए सुरक्षित है इसमें बेफिक्र होकर तैराकी कर सकते हैं।




संबंधित पोस्ट


शीर्ष पोस्ट और पन्ने


कैसे पहचाने 10 के नकली सिक्के को
बाहुबली-2 में भल्लाल देव की है जबरदस्त बॉडी
जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट
सनी लियोनी का भाई की शादी में ऐसा था अंदाज
ये है इंडिया के सबसे खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
दंगल में हुई चार बड़ी गलतियां
पढ़िए अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी के बारे में
TV पर बार-बार क्यों आती है सूर्यवंशम

हाल की पोस्ट


बैन होने के बावजूद भी भारत में खेले जाते हैं ये खूनी खेल
ठण्ड में इन गाड़ियों का हुआ बुरा हाल
क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल ऐसे करें
जानें भोजपुरी एक्ट्रेसेस फिल्म के लिए कितनी फीस लेती हैं
ये थे रावण के सपने जो पूरे नहीं हो सके
ये है दुनिया के सबसे ज्यादा वफादार कुत्ते
ये हैं दुनिया के आर-पार दिखने वाले जीव
अग्रेजों को चकमा देकर इस कार से भागे थे नेताजी