ख़बरी दोस्त

इस होटल का एक हिस्सा फ्रांस में दूसरा हिस्सा स्विटज़रलैंड में

क्या आपने कभी सोचा है दुनिया में कोई ऐसा होटल भी होगा जहाँ आप एक समय पर दो देशों में मौजूद हों नही ना! अधिकतर होटलों का एक एड्रेस होता है, मगर यूरोप का एक होटल ऐसा है जिसके एक नही दो-दो एड्रेस है, जिनेवा के La Cure इलाके में स्थित Arbez Hotel फ्रांस और स्विट्ज़रलैंड दोनों देशों में आता है दरअसल फ्रांस और स्विस बॉर्डर की लाइन इस होटल के बीचो-बीच से होकर गुजरती है यही कारण है कि दोनों ही देशों में इसका एड्रेस भी अलग-अलग है।

इस होटल की खास बात ये है कि आप इसके अंदर ही एक से दूसरे देश में पहुंच जाते हैं।

होटल की यह खास पोजीशन 1982 में सामने आई जब फ्रांस और स्विस सरकार ने दोनों देशों के बीच स्थित बॉर्डर में बदलाव करने में फैसला किया था।

हालांकि जब तक सरकार का यह फैसला अमल में आता। उससे पहले ही एक स्थानीय बिजनेसमैन Alphonse Ponthus ने यहां एक दुकान बनाने का फैसला कर लिया था, जो नए बॉर्डर के दोनों और स्थित होती।

Alphonse ने फ्रांस की साइड में एक बार खोला और स्विस वाले हिस्से में एक शॉप।

1921 में इस प्रॉपर्टी को Joseph Arbez नाम के व्यक्ति ने खरीद लिया और इसे होटल में तब्दील कर दिया।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसका इस्तेमाल उन शरणार्थियों ने भी किया जो जर्मन सैनिकों से जान बचाना चाहते थे, क्योंकि इसकी सीढ़ियों से चढ़कर वे स्विट्जरलैंड में पहुंच सकते थे।

फिलहाल यह एक फैमिली होटल है, जिसका हर एक कमरा बॉर्डर के हिसाब से बंटा है। जब कोई सोता है तो उसका सिर एक देश में होता है और पांव दूसरे देश में।




संबंधित पोस्ट