ख़बरी दोस्त

डियर ज़िन्दगी फिल्म रिव्यू

 

फिल्म: डियर ज़िन्दगी 

डायरेक्टर: गौरी शिंदे

स्टारकास्ट: शाहरुख़ ख़ान, आलिया भट्ट, अंगद बेदी और कुणाल कपूर 

 

डियर ज़िन्दगी एक बेहद ही अलग तरह की फिल्म है। हम आपको कारण बता रहे हैं, अक्सर हम किसी के बारे में लिखते हैं तो उसके नाम के साथ डियर लिखते हैं। ठीक वैसे ही ये फिल्म जिंदगी के इर्द गिर्द घूमती है। अगर आप की जिंदगी काफी उलझी हुई है और कुछ नया करना चाहते हैं तो हो सकता है इस फिल्म में आपको जवाब मिले। ऐसा हर किसी की जिंदगी में एक समय आता है जब हर किसी के पास जिंदगी से कई सवाल होते हैं। कह सकते हैं कि यह फिल्म आज साल की आखिरी बेहतरीन फिल्म रिलीज हो रही है।

 

कहानी

फिल्म में कियारा उर्फ कोको (आलिया भट्ट) एक सिनेमेटोग्राफर है जो एक दिन खुद फिल्म बनाना चाहती है। वो अपने करियर और फ्यूचर को लेकर बिल्कुल सीरियस है लेकिन रिलेशनशिप को लेकर काफी कन्फ्यूज है। उन्हें रिलेशनशिप में रहना बिलकुल पसंद नहीं हैं, वह एक फ्री जिंदगी बिताना चाहती है और वो सिड (अंगद बेदी) के साथ रिलेशन तोड़ देती है क्योंकि उसे सिंगापुर में शूट के दौरान रघुवेंद्र (कुणाल कपूर) से प्यार हो जाता है। बाद में वो रघुवेंद्र के साथ भी रिलेशनशिप को लेकर कन्फयूज हो जाती है लेकिन दोनों निर्णय लेते हैं कि उन्हें सीरियर हो जाना चाहिए।

 

कुछ समय बाद सबकुछ बदल जाता है और दोनों ब्रेकअप कर लेते हैं जिसके बाद कियारा अपनी जिंदगी, कमिटमेंट, रिलेशनशिप को लेकर सोच में पड़ जाती है। वो गोवा में एक फैमिली फ्रेंड के होटल का वीडियो शूट करने निकलती है और ये ट्रिप उसकी जिंदगी बदल देता है। वहां एक मेंटल हेल्थ और अवेयरनेस सेमीनार में उसकी मुलाकात डॉ जग्स उर्फ जहांगीर (शाहरुख खान) से होती है जो साइकोलॉजिस्ट हैं, जिस कारण जिंदगी को लेकर नजरिया बदल जाता है। कियारा की वहां मुलाकात एक म्यीजीशियन (अली जफर) से भी होती है। फिर भी कियारा की जिंदगी में काफी सवाल अधुरे हैं और क्या इसके लिए डॉ जग्स उर्फ जहांगीर की थेरेपी काम आएगी। यह तो फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा।

 

 

किरदार

कह सकते हैं कि आलिया भट्ट इस फिल्म की जान हैं। उड़ता पंजाब के बाद एक बार फिर वो आपका दिल जीत लेंगी। आलिया इतनी छोटी सी उम्र में हर किसी की फेवरिट एक्ट्रेस बन गई हैं। वो ज्यदातर वहीं फिल्में करती हैं जिनमें कुछ नया होता है और डियर जिंदगी उन्होंने की है तो कुछ तो खास तो होगा। वो फिल्म में इतनी अच्छी लगी हैं कि वो जहां हंसेगी आप भी हंस पड़ेंगे और वो रोएंगी हो सकता है आप भी रो दें।

 

 

फिल्म में शाहरुख खान एक लाइफ कोच जहांगीर खान के रोल में है जो जिंदगी से जुड़े कई सवालों के जवाब देने में आलिया की मदद करते हैं। शाहरुख खान जब ऐसे लीक से हटकर रोल करते हैं तो परफेक्ट लगते हैं ये बात सभी जानते हैं।

 

फिल्म में सभी एक्टर ने अपना बेस्ट रोल दिया है। अंगद बेदी और कुणाल कपूर दोनों ही अपने किरदार में बेहतरीन लगे। अली जफर फिल्म में बहुत ही शानदार लगे हैं, वो बिल्कुल आपका दिल छू लेंगे। फिल्म में आदित्य रॉय कपूर का सरप्राइज भी है।

 

डायरेक्शन

डियर जिंदगी गौरी शिंदे की फिल्म है जिन्होंने इंग्लिश विंग्लिश बनाई थी। गौरी शिंदे की फिल्म ऐसी होती है कि हर कोई खुद से उसे कनेक्ट करता है और ये ये गौरी शिंदे की यूएसपी है।

 

तकनीकी पक्ष

आपको पूरी फिल्म में एक से बढ़कर एक सीन देखने मिलेंगे जिसे देखकर आपको मजा आ जाएगा। फिल्म में एक सीन है जहां डॉ जग्स (शाहरुख खान) कियारा (आलिया भट्ट) से कहता है कि बचपन में जब रोना आता है, तो बड़े कहते हैं आंसू पोछो और जब गुस्सा आता है, तो बड़े कहते हैं गिव ए स्माइल ताकि घर की शांति बनी रहे नफरत करना चाहते हैं तो इज्जत नहीं दी तब जब हम प्यार करते हैं तो पता चलता है कि सारा इमोशनल सिस्टम ही गड़बड़ हो गया है।

 

फिल्म देखनी चाहिए या नहीं

डियर जिंदगी फिल्म की कहानी कुछ हटकर है, फिल्म में रिश्तों को काफी अलग तरीके से दिखाया गया है। डियर जिंदगी पूरी तरह से एक पारिवारिक फिल्म है तो फैमिली के लिए भी ये अच्छा है कि वो लंबे अरसे बाद कोई फिल्म पूरे परिवार के साथ जाकर देख सकते हैं।शाहरुख खान और आलिया भट्ट पहली बार साथ में स्क्रीन शेयर करते नजर आ रहे हैं। एक तरफ शाहरुख खान का करिश्मा तो दूसरी तरफ आलिया भट्ट मासूमियत आपको वैसे ही सिनेमाघरों के तरफ खिंचेगी। इस कारण फिल्म जरूर देखी जा सकती है। फिल्म देखने जाने से पहले आप इस लिंक पे क्लिक करके ट्रेलर देख सकते हैं-

 

फिल्म का ट्रेलर, गाने और लिरिक्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें–

 

शाहरुख़ ख़ान की फैमिली ट्री देखने के लिए यहाँ क्लिक करें-

 

आलिया भट्ट की फैमिली ट्री देखने के लिए यहाँ क्लिक करें-




संबंधित पोस्ट


शीर्ष पोस्ट और पन्ने


कैसे पहचाने 10 के नकली सिक्के को
बाहुबली-2 में भल्लाल देव की है जबरदस्त बॉडी
जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट
सनी लियोनी का भाई की शादी में ऐसा था अंदाज
ये है इंडिया के सबसे खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
दंगल में हुई चार बड़ी गलतियां
पढ़िए अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी के बारे में
TV पर बार-बार क्यों आती है सूर्यवंशम

हाल की पोस्ट


ये बड़े अविष्कार हुए गलती से
श्रीलंका में अब भी हैं रामायण से जुड़ी जगहे
कड़ाके की ठण्ड में भी गर्म रहता है इस हॉट स्प्रिंग्स का पानी
इन बुजुर्गों की जिंदादिली को सलाम
ये हैं दनिया की सबसे अमीर महिलाएं
8 साल में कैसा रहा व्हाइट हाउस में ओबामा परिवार का सफ़र, जानें
ये हैं इतिहास के सबसे अमीर लोग
जानते हैं महाभारत में कौन किसके अवतार थे