ख़बरी दोस्त

विदेशों में बैन हैं ये प्रोडक्ट, लेकिन भारत में धड़ल्ले से बिक रहे हैं

दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां भारत में प्रोडक्ट बनाती हैं और बेचती हैं। भारत एक बहुत बड़ा बाजार है, जिसको पूरी दुनिया जानती है और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां की भारत में जगह बनाने की होड़ लगी हैं, और ये सच बात है हमारे देश में हद से भी ज्यादा विदेशियां कंपनियां अपने प्रोड्क्ट बेचती हैं। आपको शायद ये नहीं पता होगा कि कुछ ऐसे प्रोडक्ट हैं जो विदेशों में बैन हैं लेकिन भारत में वही प्रोडक्ट धड़ल्ले से बिक रहे हैं, उल्टा हमारे देश में उन चीजों को हमारे देश के प्रोड्क्ट्स से भी ज्यादा महत्व दिया जाता है।

आज ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं, जो विदेशों में बैन हैं लेकिन भारत में बैन नहीं हैं और इसका भी कारण है। क्यूंकि हमें पता ही नहीं है कि कौनसी चीज विदेशो में है और वो किस कारण से बैन हुई है।

 

1. लाइफबॉय साबुन, अमेरिका

लाइफबॉय साबुन हमारे देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन है लेकिन यही साबुन अमेरिका में बैन है क्यूंकि अमेरिका ने सर्च मे ये पाया कि लाइफबॉय साबुन स्किन को नुकसान पहुंचाता है, जिसके बाद अमेरिका सरकार ने इसको बैन कर दिया था।

 

2. रेडबुल (फ्रांस और डेनमार्क)

एनर्जी ड्रिंक के नाम से जाने वाला यह रेडबुल एक पेय पदार्थ है, जिसे आज के युवा लोग बड़े शौक से पीते हैं क्यूंकि इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। यह पदार्थ फ्रांस और डेनमार्क में बैन है क्यूंकि इस ड्रिंक के सेवन से दिल पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और हार्ट अटैक, डिप्रेशन, हाइपर टेंशन की तरफ आगे बढ़ने पर मजबूर कर देता है।  भारत में पंजाब के लुधियाना शहर में 18 साल से कम उम्र के लोगों के पीने पर प्रतिबंध हैं।

 

3. डिस्प्रिन (अमेरिका और यूरोप)

डिस्प्रिन गोली दर्द के लिए भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली गोली है, लेकिन अमेरिका और यूरोप के कईं देशों में इस दवाई पर बैन है। इसका शौध करके पाया गया कि ये टेबलेट खून को पतला करने का काम करती हैं और ह्यूमन बॉडी के प्लेटलेट्स कम करती हैं, इस साल दिल्ली सरकार नें भी इस पर रोक लगाई है पर फिर भी कईं जगहों पर यह गोली खुलेआम बिक रही है।

 

4. डि-कोल्ड टोटल

डिस्प्रिन ही की तरह जब भारत में सर्दी जुकाम होने पर लोग डि-कोल्ड टोटल का नाम पुकारते हैं। इतना ही नहीं डॉक्टर के बिना ही लोग इस दवाई को ले लेते हैं, लेकिन दूसरे कईं देशो में इसपर बैन लगा दिया है, क्योंकी ये दवाई किडनी के लिये बहुत घातक है।

 

5. निमुलिड (अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेने और ऑस्ट्रेलिया)

निमुलिड भी भारत में कॉमन पेन किलर है, बदन दर्द होने पर लोग डॉक्टर की बजाय पेन किलर लेने भागते हैं। यह दवा अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेने और ऑस्ट्रेलिया जैसे कईं देशों में इस दवा पर बैन लगाया गया है, क्यूंकि ये दवा लीवर के लिये बहुत घातक होती है।

 

6. पेस्टीसाइड

पेस्टीसाइड का प्रयोग खेतों में अनाज की फसल को उगाने और उसको किट-पतंगों जैसी बिमारीयों से दूर रखने के लिये होता है। विदेशों में 64 पेस्टीसाइड ( Mainly Carbaryl, Malathion, Acephate, Dimethoate, Chlorpyrifos, Lindane, Quinalphos, Phosphomidon, Carbandizm, Captan, Tridamorph, Practilachlor, 2.4–D and Glyphosate ) आदि इन पर बैन है लेकिन भारत में बिना रोक-टोक इनका उपयोग हो रहा है।

 

7. किंडर जॉय (अमेरिका)

बच्चों का फेवरेट किंडर जॉय भी अमेरिका में बैन है, इस पर भी एक रिसर्च की गई और देखा गया कि इसमें मौजूद चॉकलेट सामग्री बच्चों के लिये नुकसानदायक है जिसके बाद इसको अमेरिका से बैन कर दिया था।

 

8. टाटा नैनो कार

टाटा नैनो कार का दाम बहुत ही ज्यादा कम है इसीलिए ये कार काफी मशहूर हो गई है, लेकिन कम कीमत के साथ इसमे सुरक्षा भी कम देखी गई। कईं नैनो कारों में आग तक लग गई थी। ये गाड़ी ग्लोबल एनसीएपी द्वारा किये गए टेस्ट में फ़ेल हो गई थी। कई देशों में इस पर बैन है, लेकिन भारत में यह कार धड़ल्ले से बिक रही है।

 

9. मारुति सुजुकी ऑल्टो

भारत में मारुति सुजुकी ऑल्टो को काफी पसंद किया जाता है। क्योंकी इसकी कीमत भी अन्या कारों के मुकाबले कम थी, लेकिन सुरक्षा के मामले में कार फेल हो गई थी। लेकिन भारत में अब भी ये कार काफी पॉपुलर है और दूसरे कईं देशों में इसपर बैन है।

 

10. समोसा (सोमालिया)

भारत में समोसा खूब बिकता है, आप ये समझ रहें होंगे कि समोसा हमारे देश का है लेकिन ये सच नहीं है, भारत नें इसको सिर्फ अपना अलग रूप देकर अपनाया है। समोसे पर सोमालिया में प्रतिबंध लगा हुआ है। जिसका श्रेय जिहादी आतंकी संगठन अलशबाब को जाता है। अलशबाब ने अपने इलाके में ये समोसे पर प्रतिबंध लगाया हैं क्योंकि उसके अनुसार ये क्रिश्चयनिटी से मिलता हैं।




संबंधित पोस्ट


शीर्ष पोस्ट और पन्ने


कैसे पहचाने 10 के नकली सिक्के को
बाहुबली-2 में भल्लाल देव की है जबरदस्त बॉडी
जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट
सनी लियोनी का भाई की शादी में ऐसा था अंदाज
जानें भोजपुरी एक्ट्रेसेस फिल्म के लिए कितनी फीस लेती हैं
ये है इंडिया के सबसे खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
दंगल में हुई चार बड़ी गलतियां
पढ़िए अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी के बारे में

हाल की पोस्ट


ये है दुनिया की सबसे अजीबोगरीब लोकेशन वाले रेस्टोरेंट
ये हैं वो बॉलीवुड सेलेब्रिटी जो बाद में सड़क पर आ गए
चौंकिए मत ये असली नहीं है टूटी CD से बनाया गया है इन्हें
ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा बदसूरत दिखने वाले कुत्ते
जानते हैं माला में 108 मोती क्यों होते हैं
यहाँ छुपा है अमर होने का राज़
ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत और मजेदार वाटर पार्क
एक्ट्रेस के दम पर चली थी ये फिल्मे