ख़बरी दोस्त

क्या आप जानते हैं इंडिया की इन रोचक बातों के बारे में

आज तक हम दूसरे देशों के बारे में रोचक बातें पढ़ते और सुनते आए हैं। क्या आपने कभी इंडिया के बारे में जानने की कोशिश की है नही। इंडिया में में भी कुछ ऐसी चीज़े है जिनके बारे में हमने कभी पढ़ा या सुना नही होगा। चलिए आज हम आपको रुबरु करवाते है इंडिया से जुडी हुई ऐसी ही कुछ रोचक बातों से...

भारतीय रेलवे के कर्मचारियों की संख्या है कई देशों की जनसंख्या से भी अधिक

भारतीय रेलवे जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता है। इसके कुल कर्मचारियों की संख्या 16 लाख से भी अधिक है। जो कि कई देशों जैसे कि थाईलैंड, आइसलैंड, एस्तोनिया, वेटिकन सिटी आदि की कुल जनसँख्या से भी अधिक है।

इस गाँव के किसी घर में नही हैं दरवाज़े

महाराष्ट्र के 'शनि शिंगणापुर' गाँव के किसी भी घर में दरवाज़े नहीं हैं। इस गाँव में कोई भी अपना कीमती सामान तिजोरी में ताला लगाकर नहीं रखता और ताज्जुब वाली बात तो ये है कि यहाँ आज तक चोरी का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

प्रथ्वी की सबसे बड़ी टाउनशिप थी 'नवी मुंबई'

1972 में मुम्बई में आबादी काफी ज्यादा बढ़ गई थी। जिसके समाधान के लिए सरकार द्वारा मुम्बई के पास एक नई सिटी बनाई गई थी। जिसका नाम 'नवी मुम्बई' रखा गया। 'नवी मुम्बई' पृथ्वी की सबसे बड़ी टाउनशिप थी। जिसे 1972 में विकसित किया गया था।

मुम्बई पुलिस ने किया था अजमल कसाब पर बिना टिकट स्टेशन आने का केस

आपको जान कर हैरानी होगी कि मुम्बई हमले में CST रेलवे स्टेशन पर 50 से अधिक लोगों को मार गिराने वाले अजमल कसाब पर मुम्बई पुलिस द्वारा बिना टिकट रेलवे स्टेशन में घुसने का केस दर्ज किया था। इस न्यूज़ को सिफ़ी न्यूज़ द्वारा कन्फर्म किया गया है।

एपीजे अब्दुल कलाम आजाद की याद में स्विट्ज़रलैंड में मनाया जाता है साइंस डे

इंडिया के ग्यारहवें राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम आजाद सिर्फ इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में कितने लोकप्रिय थे, इस बात का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो 26 मई 2005 को 'स्विट्ज़रलैंड' गए थे। इसलिए 26 मई का दिन स्विट्ज़रलैंड' में 'साइंस डे' के रूप में मनाया जाता है।

भारतीय डाक का नेटवर्क है विश्व में सबसे बड़ा

भारतीय डाक का ऑफिस तो आपने हर गाँव और शहर में देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'भारतीय डाक' के ऑफिस की संख्या विश्व के किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक है।

तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस

भारतीय डाक से ही जुड़ा एक और रोचक किस्सा यह है कि 'भारत सरकार' ने अगस्त 2011 को जम्मू कश्मीर की 'डल झील' में विश्व का पहला 'तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस' स्थापित किया है।

मुस्लिम लड़के को हनुमान जी समझ कर पूजते हैं लोग

पंजाब में रहने वाले 14 साल के अर्शिद अली खान की 'हनुमान जी' समझ कर पूजा की जाती है। क्योंकि अर्शिद अली खान की जन्म के समय से ही 7 इंच लंबी पूँछ है।

अंतरिक्ष से दिख रही थी कुम्भ के मेले की भीड़

2011 में आयोजित हुआ 'नासिक' का 'कुम्भ का मेला' हर लिहाज़ से ऐतिहासिक मेला था। इस मेले में लगभग 'साढ़े सात करोड़' लोग जमा हुए थे। नासिक में लोगों का जमावड़ा इतना ज्यादा था कि 403 मील की ऊंचाई से अंतरिक्ष से ली गई तस्वीर में भी भीड़ साफ़ नज़र आ रही थी।

इंडिया में हुआ था शैम्पू का आविष्कार

जड़ी-बूटियों द्वारा प्राकृतिक तरीके से शैम्पू बनाने का आविष्कार इंडिया में हुआ था। यहाँ तक कि 'शैम्पू' शब्द की उत्पत्ति भी संस्कृत के 'चम्पू' शब्द हुई है। जिसका अर्थ 'मसाज' होता है।

इंसानी कैल्क्यूलेटर

शकुंतला देवी को 'इंसानी केल्क्युलेटर' की उपाधि तब दी गई, जब उन्होंने आकस्मिक दिए गए दो 13 अंको के नंबर्स का गुणा 28 सेकंड में कर सही जवाब दे दिया था।

चन्द्रमा पर पानी खोज इंडिया द्वारा की गई थी

इसरो द्वारा सितंबर 2009 में लांच किये गए 'चंद्रयान-1' ने 'मून मिनेरलॉजि मैपर' से पहली बार चंद्रमा पर पानी की खोज की थी।




संबंधित पोस्ट


शीर्ष पोस्ट और पन्ने


कैसे पहचाने 10 के नकली सिक्के को
बाहुबली-2 में भल्लाल देव की है जबरदस्त बॉडी
जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट
सनी लियोनी का भाई की शादी में ऐसा था अंदाज
जानें भोजपुरी एक्ट्रेसेस फिल्म के लिए कितनी फीस लेती हैं
ये है इंडिया के सबसे खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
दंगल में हुई चार बड़ी गलतियां
पढ़िए अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी के बारे में

हाल की पोस्ट


ये है दुनिया की सबसे अजीबोगरीब लोकेशन वाले रेस्टोरेंट
ये हैं वो बॉलीवुड सेलेब्रिटी जो बाद में सड़क पर आ गए
चौंकिए मत ये असली नहीं है टूटी CD से बनाया गया है इन्हें
ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा बदसूरत दिखने वाले कुत्ते
जानते हैं माला में 108 मोती क्यों होते हैं
यहाँ छुपा है अमर होने का राज़
ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत और मजेदार वाटर पार्क
एक्ट्रेस के दम पर चली थी ये फिल्मे