ख़बरी दोस्त

ऐ दिल है मुश्किल फिल्म रिव्यू

 

फिल्म: ऐ दिल है मुश्किल 

डायरेक्टर: करण जौहर

स्टारकास्ट: रणबीर कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन, अनुष्का शर्मा, फवाद खान और लीजा हेडन

 

'प्यार में जुनून है, दोस्ती में सुकून है... फिल्म का यह डायलॉग 'एे दिल है मुश्किल' का सार है। निर्देशक करण जौहर ने 18 साल पहले 'कुछ कुछ होता है' में लव और फ्रेंडशिप को लेकर कहानी रची थी, उसी कहानी का मैच्योर वर्सन इस फिल्म को कह सकते हैं। इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत इसका डायलॉग है।

 

सालों बाद किसी फिल्म में बेहतरीन डायलॉग का इस्तेमाल हुआ है। 'मेरा शौहर मेरा वजूद नहीं...', 'मैं किसी की जरूरत नहीं ख्वाहिश बनना चाहती हूं...'।

 

 

कहानी

 हैंडसम दिखने वाला लड़का अयान (रणबीर कपूर) और मस्तमौला लड़की अलीजेह (अनुष्का शर्मा) की मुलाकात लंदन के एक बार में होती है। सीन को लंबा कर देने वाले कुछ रोमांटिक लम्हे। लेकिन जैसे ही चीजें थोड़ी आगे बढ़ने लगती हैं, अलीजेह को अयान के बचकानेपन का अहसास होता है।

 

लिहाजा, दोनों का रिश्ता दोस्ती पर आकर खत्म हो जाता है। कुछ बीयर की बोतलें और कुछ फिल्में डॉयलोग्स, उनकी दोस्ती को और गहरा करते हैं। इसके बाद एक डबल डेट का भंडाफोड़ का उस वक्त होता है, जब अयान को पता चलता है कि उसकी गर्लफ्रैंड लीजा (लीडा हेडन) उसे धोखा दे रही है। और उसका रिश्ता अलीजेह के होने वाले पति (इमरान अब्बास) के साथ है।

 

लीजा से अयान का रिश्ता तुड़वाने में अलीजेह अयान की मदद करती है और दोनों एक लंबी छुट्टी पर चले जाते हैं। इसी बीच अयान को अहसास होता है कि उसे अलीजेह से प्यार हो गया है। लेकिन अलीजेह साफ इंकार कर देती है।

 

तभी एंट्री होती है एलीजेह के पूर्व प्रेमी 'तबाही' अली (फवाद खान) की, जो नाइटकल्ब में डीजे है। अली स्वीकारता है कि उसे अभी भी अलीजेह से प्यार है और वह उसे अपनी जिंदगी में फिर पाना चाहता है। उधर दो दिल जुड़ रहे होते हैं, इधर अयान अपने इकतरफा प्यार के साथ दुख में डूब जाता है।

 

तभी अचानक ही उसकी मुलाकात होती है सब़ा (ऐश्वर्या राय बच्चन) से। जो उसे प्यार के नए मायने समझाती है। अब क्या अयान के लिए टूटे दिल को फिर जोड़ना मुश्किल होगा.. या अलीजेह उसकी जिंदगी से गायब हो जाएगी। बाकी की पूरी फिल्म इसी प्लॉट के इर्द- गिर्द घूमती है।

 

 

अभिनय

 रणबीर कपूर को शाहरुख खान के बाद रोमांस के लिए जाना जाता है तो रणबीर कपूर अपने उम्दा अभिनय से सबके दिलों को जीत जाते हैं। वहीं, अनुष्का के मस्तमौला किरदार को देखना अच्छा लगा है। रणबीर- अनुष्का की दोस्ती फिल्म में बेहतरीन है।

 

ऐश्वर्या राय फिल्म के हर फ्रेम में बेहद खूबसूरत दिखी हैं। लेकिन कहीं ना कहीं उनके किरदार पर ज्यादा काम नहीं किया गया है। जबकि फवाद खान के कैमियो को पूरी तरह से बर्बाद किया गया है।

आलिया भट्ट का सरप्राइज अच्छा है। वहीं, शाहरूख खान को कैसे भूला जा सकता है। जब शाहरूख अयान से कहते हैं- इकतरफा प्यार की ताकत ही कुछ और होती है, औरों की तरह यह दो लोगों में नहीं बंटती।

 

 

निर्देशन

 इस फिल्म में कहीं न कहीं आप करण जौहर की पिछली फिल्मों की छाप देंखेगे। करण जौहर यहां एकतरफा प्यार की बात करते हैं। और उनके किरदारों को देखकर आप महसूस करेंगे यह हममें से कोई भी हो सकता है। हालांकि फिल्म के सेकेंड हॉफ में कई जगहों पर आपको कहानी कमजोर होती दिखेगी। करण जौहर ने अपने सब प्लॉट में कैंसर को भी जोड़ लिया है, जो सिर्फ फिल्म को लंबी करने का काम करती है।

 

तकनीकी पक्ष

 फिल्म के डायलॉग काफी अच्छे हैं और डायलॉग सीधे आपके दिल में उतरेंगे। शाहरुख खान, लीजा हेडेन और आलिया भट्ट के स्पेशल अपीयरेंस भी हैं, जो खुशनुमा अहसास देते हैं।

 

 

फिल्म देखनी चाहिए या नहीं

 ऐ दिल है मुश्किल से रणबीर कपूर ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वे एक उम्दा एक्टर हैं। 'अजीब कहानी है प्यार और दोस्ती के रिश्ते की.. प्यार हमारा हीरो, दोस्ती हमारी हीरोइन..' और इस फिल्म में रणबीर कपूर ने प्यार और दोस्ती दोनों ही कारण आपको दिये हैं। फिल्म जरूर देखी जा सकती है। फिल्म देखने जाने से पहले आप इस लिंक पे क्लिक करके ट्रेलर देख सकते हैं-

 

फिल्म का ट्रेलर, गाने और लिरिक्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें–

कपूर फैमिली ट्री देखने के लिए यहाँ क्लिक करें-

बच्चन फैमिली ट्री देखने के लिए यहाँ क्लिक करें-

 

 

 

 

 




संबंधित पोस्ट


शीर्ष पोस्ट और पन्ने


कैसे पहचाने 10 के नकली सिक्के को
बाहुबली-2 में भल्लाल देव की है जबरदस्त बॉडी
जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट
जानें भोजपुरी एक्ट्रेसेस फिल्म के लिए कितनी फीस लेती हैं
पढ़िए अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी के बारे में
दंगल में हुई चार बड़ी गलतियां
ये है इंडिया के सबसे खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
जानते हैं प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड्स के ब्रीफ़केस में क्या होता है

हाल की पोस्ट


ये स्टार्स करते हैं इन ब्रांड्स को प्रमोट
जानें 'द कपिल शर्मा शो' के मेंबर्स की फीस
किसी काम के नही शरीर के ये अंग
ये हैं दुनिया के सबसे विवादित फूड्स, पाबंदी के बाद भी खाते हैं लोग
इन फिल्मों को देखने के बाद किसी को आया अटैक तो किसी की हुई मौत
ये हैं देश के पानी के सबसे महेंगे ब्रांड्स
दुनिया के इन देशों में क्या है रेप की सजा, जानें
IRCTC ने जारी की खाने की नई लिस्ट