ख़बरी दोस्त

इन्होनें 14000 करोड़ की सम्पत्ति अपने गाँव वालो को दान की

हम बचपन से ही ऐसी कई महान शख्सियतों के बारे में सुनते आए हैं जिन्होंने अपनी अदभुत व दृढ़ इच्छाशक्ति और मेहनत के बल पर फर्श से अर्श तक सफर टी किया है लेकिन एंटोनियों फर्नाडिस अलग है वे किसी और मिटटी के बने थे उन्होंने न केवल मुश्किल परिस्थितियों को पीछे छोड़ते हुए एक बिजनेस साम्राज्य तैयार किया और अपनी हजारों करोड़ की सम्पत्ति आपने गाँव के नाम कर गए।

1917 में स्पेन के एक छोटे से गांव सेरेजेल्स डेल कोंडाडो में पैदा हुए एंटोनियो अपने माता-पिता की 11वीं संतान थे। उनका बचपन बेहद गरीबी में गुज़रा था। उन्हें 14 साल की उम्र में स्कूली पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी, क्योंकि गरीबी की वजह से उनके माता-पिता उन्हें पढ़ा पाने में सक्षम नहीं थे। 1939 में सिविल वॉर खत्म होने के बाद एंटोनियो ने लियोन आने का फैसला किया, जहाँ उनकी मुलाकात सिनिया गोंज़ालेज नाम की महिला से हुई और यही उनकी ज़िन्दगी का टर्निंग प्वाइंट भी साबित हुआ। 32 साल की उम्र में पाब्लो नाम के शख़्स ने एंटोनियो को मैक्सिको आने का न्योता दिया। पाब्लो एंटोनियो की पत्नी के अंकल थे और उन्हें काम देना चाहते थे।

1971 के आते-आते वे सफलता की नई इबारत लिख चुके थे और अपनी कंपनी के सीईओ पद पर पहुंच चुके थे। उनके प्रयासों और कड़ी मेहनत ने कोरोना को मेक्सिको की सबसे मशहूर बीयर बना दिया। साथ ही कोरोना की देश से बाहर बिक्री में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिला। एंटोनियो के देश स्पेन में कोरोना बीयर को कोरोनिटा ब्रांड से जाना जाता था। इस साल अगस्त में जब 99 वर्ष की उम्र में एंटोनियो का निधन हुआ, तो उनके पास 169 मिलियन पाउंड की संपत्ति थी। मरने से पहले वे अपने गांव के लोगों के लिए ऐसा खास इंतज़ाम कर गए थे जिससे यहाँ रहने वाले लोगों को कम से कम पैसों की वजह से तो किसी तरह की कोई परेशानी न झेलनी पड़े।

एंटोनियो ने अपनी पूरी जायदाद को स्पेन के एक छोटे से गांव के नाम कर दिया, जहाँ उनका जन्म हुआ था। 80 लोगों के इस छोटे से गांव में जब 14000 करोड़ की इस संपत्ति को बांटा गया तो इस गांव के हर इंसान के हिस्से 17 करोड़ रुपयों की भारी-भरकम राशि आई। जाहिर है एंटोनियो के इस फैसले के बाद गांव वाले बेहद हैरान और खुश हैं उन्हें अब भी यकीन नहीं हो रहा है कि वे कैसे रातों-रात करोड़पति बन गए हैं और इसके लिए वे एंटोनियों की तारीफों के पुल बांधते नहीं थक रहे हैं।




संबंधित पोस्ट


शीर्ष पोस्ट और पन्ने


कैसे पहचाने 10 के नकली सिक्के को
बाहुबली-2 में भल्लाल देव की है जबरदस्त बॉडी
जल्द ही बंद होंगे दो हज़ार के नोट
सनी लियोनी का भाई की शादी में ऐसा था अंदाज
ये है इंडिया के सबसे खतरनाक एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
दंगल में हुई चार बड़ी गलतियां
पढ़िए अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी के बारे में
TV पर बार-बार क्यों आती है सूर्यवंशम

हाल की पोस्ट


इन बुजुर्गों की जिंदादिली को सलाम
ये हैं दनिया की सबसे अमीर महिलाएं
8 साल में कैसा रहा व्हाइट हाउस में ओबामा परिवार का सफ़र, जानें
ये हैं इतिहास के सबसे अमीर लोग
जानते हैं महाभारत में कौन किसके अवतार थे
आईएस के जुर्मानों की रेट लिस्ट
दर्शकों द्वारा ये फिल्में सबसे ज्यादा बार देखी जा चुकी हैं
कोई रहता था टिन के घर में, किसी के पास न था खाने को पैसे ऐसे बदहाल थे ये क्रिकेटर्स